Smart tattoo: गूगल का यह टैटू आपकी स्किन को बदल देगा टचपैड में

तकनीकी के इस दौर में दुनिया में की ऐसी चीजों का आविष्कार हो रहा है जिसके बारे में आपने पहले कभी सोचा भी नहीं होगा। ऐसे ही दुनिया के बड़ी कंपनियों में शामिल गूगल (Google) समय-समय पर कई चीजों के आविष्कार (inventions) करने के लिए मशहूर रहता है। गूगल अब ऐसे ही स्मार्ट टैटू (smart tattoo) पर काम कर रहा है।
google smart tatoo
इस टैटू को स्किन (skin) पर लगाते ही यह आपके शरीर की त्वचा को टचपैड (touchpad) में बदल देगा। यह पूरा काम एक सेंसर के जरिए होगा। इस प्रोजेक्ट का नाम स्किन मार्क्स (skin marks) रखा गया है जिसे आप शरीर पर टैटू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। भविष्य में यह टेक्नॉलॉजी बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है।

ऐसे काम करता है स्मार्ट टैटू
सेंसर वाला यह टैटू शरीर पर बड़ी आसानी से चिपकाया जा सकेगा। एक बार स्किन पर टैटू लगने के बाद यह मोबाइल के टचपैड (mobile touchpad) की तरह काम करने लगेगा, जैसे कि स्मार्टफोन में आप टच या स्वाइप (touch or swipe) करते हैं। टैटू में भी ऐसा ही कर सकेंगे। इसके अलावा कुछ और फीचर्स हैं जो टैटू वाले टचपैड पर काम कर सकते हैं। सेंसर को एक्टिव करने के लिए आपको टैटू वाली जगह को हल्के से रगड़ सकते हैं। या फिर अपनी उंगलियों और अंगूठे को मोड़ते ही यह टैटू एक्टिवेट (activate) हो जाएगा।
                    http://www.narayan98.co.in/
Narayan College                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें