SMART CONSUMER APP: स्मार्ट कंजूमर ऐप बताएगा स्मार्ट मीटर की रफ्तार

SMART CONSUMER APP: आपका मोबाइल अब बिजली मीटर (electricity meter) की रफ्तार पर नजर रखेगा। उपभोक्ता अब अपने मोबाइल पर रोजाना होने वाली बिजली की खपत से लेकर बिल तक देख सकेंगे। यही नहीं बल्कि मोबाइल से ऑनलाइन बिल (online bill) का भुगतान भी कर सकेंगे।
ELECTRIC METER ON MOBILEआमतौर पर उपभोक्ताओं की शिकायत होती है कि उनकी मीटर की रीडिंग (reading) गलत है या समय पर बिल नहीं निकलता है। इसे देखते हुए बिजली विभाग में स्मार्ट मीटर (Smart Meter) को मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile application) से जोड़ने का तरीका निकाला है। इस एप्लीकेशन का नाम यूपीपीसीएल स्मार्ट कंस्यूमर (UPPCL smart consumer) है। इस एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल (install) करने के लिए उपभोक्ता को कंजूमर आईडी नंबर (consumer ID number) देना होगा। आईडी दर्ज होते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा। ओटीपी दाखिल करते ही मीटर मोबाइल से कनेक्ट (connect) हो जाएगा।

एप्लीकेशन के जरिए उपभोक्ता स्मार्ट मीटर से जुड़ी कई तरीके की जानकारी ले सकेंगे। जैसे उपभोक्ता जान सकेंगे कि रोजाना कितनी यूनिट बिजली की खपत हो रही है। प्रीपेड और पोस्टपेड (Prepaid & Postpaid) स्मार्ट मीटर दोनों को इस एप्लीकेशन को कनेक्ट किया जा सकता है। जिससे उपभोक्ता प्रीपेड मीटर के बारे में जान सकते हैं कि कितनी बिजली का उपभोग हो चुका है व कितनी यूनिट (Unit) शेष है। एसई शहर एनके मिश्र ने बताया कि स्मार्ट मीटर जहां लगाया जा रहे हैं वहां उपभोक्ताओं को स्मार्ट कंज्यूमर एप्लीकेशन की जानकारी भी दी जा रही है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें