हल्द्वानी-ये एग्जाम कर लिया पास तो मिलेगी छात्रवृति, आकाश इस्टीट्यूट ने की परीक्षा की घोषणा

0
49

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-आकाश इंस्टीट्यूट ने आकाश राष्ट्रीय प्रतिभा परीक्षा 2018 की घोषणा कर दी है। यह छात्रवृत्ति परीक्षा 8 वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए है। देशभर के 22 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में इस परीक्षा का आयोजन 28 अक्टूबर (रविवार) के दिन किया जायेगा। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर परीक्षा शुल्क के साथ है। वही इस वर्ष भी छात्र डिजिटल भुगतान मोड के माध्यम से एएनटीईई शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। बता दें कि आकाश इंस्टीट्यूट स्कूल बोर्ड और जूनियर प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को कवर करने के लिए चिकित्सा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए व्यापक परीक्षण प्रारंभिक सेवाएं प्रदान करता है। इस परीक्षा के लिए आका इस्टीट्यूट हल्द्वानी ने तैयारी पूर्ण कर ली है।

education3

इस वर्ष पेश करेंगे एएनटीईई ऐप-आकाश चौधरी

यह परीक्षा असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के सभी प्रमुख शहरों में देशव्यापी प्रतिभा का विस्तार हुआ है। इसकी जानकारी देते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और निदेशक एईएसएल आकाश चौधरी ने कहा कि हम हर साल एएनटीईई प्रतिक्रिया प्राप्त करते हुए अभिभूत हैं। डिजिटलीकरण की मुख्यधारा की भूमिका को देखते हुए इस साल हम एएनटीईई ऐप पेश करके अगले स्तर पर एन्थे ले रहे हैं। छात्र अब अपनी उंगलियों पर सबकुछ तक पहुंच पाएंगे।

इस वर्ष छात्रों के लाभ के लिए कलम और पेपर आधारित परीक्षण के अलावा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में एनईईटी और जेईई (मुख्य) जैसे प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के सरकार के फैसले से प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों से एएनटीईई का उद्देश्य आकांक्षी छात्रों को परीक्षण प्रारंभिक सेवाओं के साथ डॉक्टरों और इंजीनियरों बनने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से सक्षम किया गया है। यह एक अवसर है जिसका उद्देश्य उन्हें एक सफल यात्रा शुरू करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। 31 मार्च 2018 तक हमारे पास हमारे दीर्घकालिक कक्षा पाठ्यक्रम में 193313 छात्र हैं और हमारे डिजिटल और दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रमों में छात्र 16,250 की गणना करते हैं।

education

इस तरह होगा परीक्षा का प्रारूप-गोयल

हल्द्वानी के सेंटर इंचार्ज गोयल ने बताया कि परीक्षा कुल 360 अंकों की होगी। जिसमें 90 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होंगे। ये प्रश्न कक्षा 8वीं, 9वीं और 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता में ज्ञान का परीक्षण करेंगे। शीर्ष 50 छात्र ट्यूशन शुल्क, प्रवेश शुल्क, पंजीकरण शुल्क, प्रौद्योगिकी और परीक्षा शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट के लिए पात्र होंगे। जबकि शीर्ष 150 छात्र संगठन द्वारा परिभाषित मानदंडों के अनुसार नकद पुरस्कार छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। कक्षा 10वीं कक्षा के छात्रों से शीर्ष (500 छात्र जो हमारे मेडिकल टेस्ट प्रारंभिक पाठ्यक्रम पर लागू होते हैं) और शीर्ष 1000 छात्र (जो हमारे इंजीनियरिंग परीक्षण प्रारंभिक पाठ्यक्रम पर लागू होते हैं) ट्यूशन शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट के लिए पात्र होंगे। जबकि शीर्ष 150 छात्र प्रत्येक मेडिकल और इंजीनियरिंग भी नकद पुरस्कार छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। उपरोक्त वर्णित शीर्ष रैंक के नीचे छात्र भी छात्र एएनटीईई पाठ्यक्रम प्रॉस्पेक्टस के अनुसार छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। अधिक जानकारी के लिए आकाश की वेबसाइट www.aakash.ac.in/anthe  पर देखी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here