हल्द्वानी- शेमफोर्ड स्कूल में विद्यार्थियों के लिए शुरू हुए स्किल कोर्स, जाने कैसे पहुंचेगा लाभ

शेमफोर्ड स्कूल को सीनियर सेकेण्डरी स्तर में सीबीएसई द्वारा सत्र 2020-21 से व्यावसायिक शिक्षा के दो नये विषयों फाइनेन्सिएल मार्केट मैनेजमेन्ट एवं इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विषयों की संस्तुति दी है। प्रधानाचार्या चन्द्रकला अमोला ने जानकारी दी कि सीबीएसई द्वारा प्राप्त ई-मेल के माध्यम से यह संस्तुति दी गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में छात्रों के
 | 
हल्द्वानी- शेमफोर्ड स्कूल में विद्यार्थियों के लिए शुरू हुए स्किल कोर्स, जाने कैसे पहुंचेगा लाभ

शेमफोर्ड स्कूल को सीनियर सेकेण्डरी स्तर में सीबीएसई द्वारा सत्र 2020-21 से व्यावसायिक शिक्षा के दो नये विषयों फाइनेन्सिएल मार्केट मैनेजमेन्ट एवं इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विषयों की संस्तुति दी है। प्रधानाचार्या चन्द्रकला अमोला ने जानकारी दी कि सीबीएसई द्वारा प्राप्त ई-मेल के माध्यम से यह संस्तुति दी गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में छात्रों के लिए सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-2 स्किल होना भी जरूरी है इस लिए इन विषयों की माँग अधिक है।

6वीं से 11वीं के छात्रों के लिए शुरू स्किल कोर्स

उनकी माने तो यदी छात्र के पास सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी स्तर पर व्यावसायिक विषय हो तो वह सीधा इनसे जुड़ी सरकारी नौकरियों के लिए अर्ह ता प्राप्त कर लेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने कक्षा 6वीं से 11वीं तक के छात्रों के लिए स्किल कोर्स शुरू किए है। सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि नई पीढ़ी को और ज्यादा रचनात्मक, अभिनव और शारीरिक रूप से फिट बनाने, वैश्विक विकास और कार्यस्थल की जरूरतों के हिसाब से छात्रों को विकसित करने के लिए स्किल कोर्सों की शुरुआत की गई है।

छात्र ले सकते है प्रवेश

यह स्किल भावी पीढ़ी की तकनीकों के लिए बेहत जरूरी है। इन कोर्सों के जरिए छात्रों की स्किल अपग्रेड करने और छात्र विभिन्न करियर मौकों को एक्सप्लोर कर सकेंगे। देश-विदेशों में सीबीएसई के 8543 स्कूलों में आठ लाख से ज्यादा सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी लेवल के छात्र पहले से ही इन स्किल कोर्सों का अध्ययन कर रहे हैं। प्रधानाचार्या ने बताया कि उपरोक्त विषयों में प्रवेश के इच्छुक छात्र विद्यालय में अब इन विषयों में प्रवेश ले सकते हैं। स्कूल के चेयरमैन दयासागर बिष्ट ने इसके लिए प्रधानाचार्या का धन्यवाद किया और सराहना की है।