iimt haldwani

सिडनी- देवभूमि के छोरे ने बनाया सिडनी में शतक, रिकॉडों की झंडी लगाने वाले पहले विकेटकीपर बने

1171

सिडनी-न्यूज टुडे नेटवर्क- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट मैच का दूसरा दिन रिषभ पंत के नाम रहा। पंत ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाया। इसके साथ ही रिकॉडों की बारिश हो गई। इस पारी के साथ ही रिषभ पंत ने एक ऐसा काम कर दिया जो आजतक कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ नहीं कर सका था। पंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों देशों में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाने के लिए उन्होंने 137 गेंदों का सामना किया। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से आठ चौके निकले। पंत का ये दूसरा टेस्ट शतक रहा।

amarpali haldwani

यह भी पढ़े –प्रयागराज : 2019 मकर संक्रांति से प्रारम्भ होगा कुंभ मेला, जानिए क्या कुंभ स्नान की शाही तिथियां

इस रिकॉर्ड के साथ बने दुनियां से दूसरे विकेटकीपर

वही पुजारा 193 रन बनाकर आउट हो गए, तो पंत ने जडेजा के साथ मिलकर तेजी से रन बटोरने शुरू कर दिए। पंत ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में भी शतक जड़ा था। ये इनिंग उन्होंने पिछले साल ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में खेली थी। उस मैच में इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने 114 रन बनाए थे। कंगारुओं की धरती पर उनका पहला शतक है। रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इन दोनों देशों में शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। उनसे पहले ये काम जेफ्री डू जॉन ने किया था। डू जॉन ने मैनचेस्टर और पर्थ में 1984 में शतक जमाए थे। वही पंत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टेस्ट में शतक जमाने वाले टीम इंडिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इससे पहले भारत का कोई विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसा कमाल नहीं कर सका। साथ ही पंत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शतक जमाने वाले एशिया के भी पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने।

यह भी पढ़े –आश्चर्य : कुछ ऐसे देश जहां नहीं होता अंधेरा, आसमान में छाए रहते हैं सूर्यदेव, नहीं होती है वहां रात

ऐसे कारनामा करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर

पंत एक टेस्ट सीरीज में 200 से अधिक रन और 20 से अधिक कैच लेने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर बने। उन्होंने मौजूदा सीरीज में कमाल का प्रदर्शन करते हुए यह उपलब्धि हासिल की। वही एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक जमाने के मामले में ऋषभ पंत संयुक्त रूप से मोइन खान और मुश्फिकुर रहीम के साथ शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इन तीनों एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाजों ने एशिया से बाहर दो-दो टेस्ट शतक जमाए हैं। पंत ने एमएस धोनी को विदेश में शतक जमाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया त्र्में शतक जमाए जबकि पूर्व कप्तान धोनी एशिया के बाहर टेस्ट में शतक नहीं जमा सके हैं। पंत ने एशिया के बाहर दो शतक जमाए और वो ऐसा करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।