दिल्ली में इस तारीख से खुल जाएंगे कक्षा 9 और 11 के स्कूल

न्यूज टुडे नेटवर्क। देश मे कोरोना केस कम होते देख अब स्कूल खुलने कि तैयारी मे हैं।ज्यादातर राज्यो मे 10वी और 12वी के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। कोरोना संकरमण संबंधी सावधानियों का पालन कर क्लासेस लगाई जाएगी।दिल्ली में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं खुलने के बाद अब 9वीं और 11वीं की कक्षाएं खोलने
 | 
दिल्ली में इस तारीख से खुल जाएंगे कक्षा 9 और 11 के स्कूल

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश मे कोरोना केस कम होते देख अब स्कूल खुलने कि तैयारी मे हैं।ज्यादातर राज्यो मे 10वी और 12वी के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। कोरोना संकरमण संबंधी सावधानियों का पालन कर क्लासेस लगाई जाएगी।दिल्ली में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं खुलने के बाद अब 9वीं और 11वीं की कक्षाएं खोलने का ऐलान कर दिया गया है। डेप्युटी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 5 फरवरी से 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने डिग्री, पॉलिटेक्निक और आईटीआई संस्थाओं को भी खोलने की घोषणा कर दी है।मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों को कोरोना से सभी स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने और पूरे परिसर में सफाई के बेहतर इंतजाम करने का निर्देश दिया हैं।

इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10 महीने तक स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद अब उन्हें परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए खोला जा रहा है, इसलिए स्कूलों और कॉलेजों को दोबारा खोलने संबंधी पूरी व्यवस्था करना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को स्कूलों व कॉलेजों में जाकर कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करने का निर्देश दिया और कहा कि हर क्लास में सामाजिक दूरी का पालन किया जाए। सैनिटाइजर की उपलब्धता हो। मास्क लगाना जरूरी हो।

9वीं क्लासेज के लिए निर्देश:

1 मार्च से स्कूलों में प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क और आंतरिक मूल्यांकन आयोजित किया जाएगा। 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच मिड टर्म एग्जाम दिन में 2 बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच आयोजित किए जा सकते हैं। वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने से पहले ग्रेड मिल जाने चाहिए। परीक्षा में सवाल कम किए गए सिलेबस के अनुसार ही होंगे।

11वीं क्लासेज के लिए निर्देश

पीरियोडिक एगजाम 1 व 2 फरवरी के अतिंम में और मार्च के पहले हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के दौरान मिड टर्म एग्जाम, दोपहर दो बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच आयोजित हो सकते हैं।