School reopening- अभी पहले की गाइड लाइन के अनुसार ही स्कूलों में बुलाए जाएंगे छात्र

न्यूज टुडे नेटवर्क। करीब 11 माह बाद कक्षा छह से आठ तक के छात्र दस फरवरी से स्कूल की ओर रुख करेंगे। सरकार से आदेश मिलने के बाद अंग्रेजी व हिंदी माध्यम के स्कूलों ने इसकी तैयारी कर ली है। पूर्व में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों को बुलाने के लिए जो गाइड
 | 
School reopening- अभी पहले की गाइड लाइन के अनुसार ही स्कूलों में बुलाए जाएंगे छात्र

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। करीब 11 माह बाद कक्षा छह से आठ तक के छात्र दस फरवरी से स्कूल की ओर रुख करेंगे। सरकार से आदेश मिलने के बाद अंग्रेजी व हिंदी माध्यम के स्कूलों ने इसकी तैयारी कर ली है। पूर्व में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों को बुलाने के लिए जो गाइड लाइन आई थी अभी उसी अनुसार शिक्षण कार्य कराया जाएगा। छात्रों की अधिक संख्या को देखते हुए विद्यालयों ने अल्टरनेट व्यवस्था की है। छात्रों की अधिक संख्या होने पर आधे छात्रों को ही बुलाया जाएगा।

कोर्स पूरा कराने की चुनौती

दस फरवरी से स्कूल खुलने के बाद विद्यालयों के सामने परीक्षा से पहले कोर्स पूरा कराने की चुनौती होगी। इसके लिए विद्यालयों ने शिक्षकों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की है। छात्रों का कोर्स पूरा कराने के लिए अतिरिक्त क्लास के साथ ही समय बढ़ाने का भी प्रस्ताव रखा गया है। अब तक 9वीं से 12वीं तक की कक्षा चल रही थीं। उनका कोर्स समय से पूरा कराने के लिए विद्यालय आश्वस्त है। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई में कोर्स काफी पिछड़ा हुआ है। इसके लिए 5 से 8 तक के छात्र छात्राओं का कोर्स समय से पूरा कराने के लिए शिक्षकों को अधिक मेहनत करनी होगी।

अब नए सत्र में होंगे प्रवेश

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में दिसंबर से ही प्रवेश शुरू हो जाते हैं। ज्यादातर विद्यालयों के नर्सरी के प्रवेश पूरे हो चुके हैं और उन्होंने प्रवेश प्रक्रिया पर विराम लगा दिया है। वहीं कुछ विद्यालय अभी भी प्रवेश कर रहे है। उनके मुताबिक नया सत्र शुरू होने के बाद से ऑनलाइन पढ़ाई ही चल रही है। ऐसे में प्रवेश लेने की जो गुंजाइश शेष है उसे देखते हुए एडमिशन किए जाएंगे।