SCHOLARSHIP: अब इसके बिना विद्यार्थियों को नहीं मिलेंगी छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा

समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) से अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग के गरीब एवं जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarships and fees paid) की सुविधा बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिल पाएगी। प्रमुख सचिव समाज कल्याण की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया है कि आने वाले शैक्षणिक
 | 
SCHOLARSHIP: अब इसके बिना विद्यार्थियों को नहीं मिलेंगी छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा

समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) से अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग के गरीब एवं जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई (Scholarships and fees paid) की सुविधा बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिल पाएगी। प्रमुख सचिव समाज कल्याण की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया है कि आने वाले शैक्षणिक सत्र (Academic session) में सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति और फीस की भरपाई की जाएगी, जिनके आवेदन के साथ त्रुटि रहित आधार कार्ड (Aadhar card) की प्रमाणित प्रति संकलन होगी।
SCHOLARSHIP: अब इसके बिना विद्यार्थियों को नहीं मिलेंगी छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधाछात्रवृत्ति और फीस भरपाई ही स्वीकृत धनराशि आवेदक के उसी बैंक खाते (Bank Account) में भेजी जाएगी, जोकि आधार कार्ड से लिंक होगा। अन्य सरकारी योजनाओं की तरह समाज कल्याण की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की योजना में भी आवेदन के साथ लगाए गए आधार की सत्यता परखने की जिम्मेदारी सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) की एजेंसी को सौंपी गई है।

 http://www.narayan98.co.in/
SCHOLARSHIP: अब इसके बिना विद्यार्थियों को नहीं मिलेंगी छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पिछले साल इस पर आदेश दे दिया था। लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) का गजट नोटिफिकेशन आता, तब तक यूपी में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की प्रक्रिया काफी आगे बढ़ गई थी। इसीलिए इस बार की शैक्षणिक सत्र में यह व्यवस्था लागू की जाएगी।