inspace haldwani
Home सोशल ATM को लेकर SBI ने बदला नियम ऐसा हुआ तो भरनी होगी...

ATM को लेकर SBI ने बदला नियम ऐसा हुआ तो भरनी होगी पेनाल्टी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। भारत के सबसे बड़े बैंक SBI ने ATM से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। अब यदि कस्टमर के खाते में पर्याप्त धनराशि नहीं है और वह ATM से पैसे निकाल रहा है तो उसे (failed ATM transaction) के लिए पेनल्टी चार्ज देना होगा। एक्‍सिस बैंक, कोटक महिन्‍द्रा, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, येस बैंक में नियम पहले से लागू है। आइए देखते हैं कितना देना होगा पेनाल्‍टी चार्ज और क्या कहते हैं RBI के ट्रांजेक्शन फेल से जुड़े नियम।

इस नियम के अनुसार अकाउंट में बैलेंस न होने पर यदि कस्टमर ATM से ट्रांजेक्शन करता है तो उसे पेनल्टी चार्ज के रूप में 20 रुपए और साथ में GST देना होगा। बैंक नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शंस के लिए भी चार्ज वसूलेगा।

फिलहाल बैंक सेविंग अकाउंट होल्डर को एक महीने में ATM से 8 मुफ्त लेनदेन की सुविधा देता है। SBI के ATM से 5 और दूसरे बैंकों के ATM से 3 ट्रांजेक्शन आप कर सकते हैं।

गैर-मेट्रो शहरों में 10 मुफ्त ATM ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है, इसमें SBI के ATM से 5 ट्रांजेक्शन और अन्य दूसरे बैंकों के ATM से भी 5 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

10 हजार या इससे अधिक रूपये निकालने के लिए SBI के ATM से ओटीपी की जरूरत पड़ती है। अब बैंक के सभी ATM पर यह सेवा 24 घंटे उपलब्‍ध है। SBI ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए 1 जनवरी 2020 को ओटीपी सेवा शुरू की थी।

इसके बाद से जब भी कोई कस्टमर ATM से 10 हजार या इससे ज्यादा की रकम निकालता है तो ATM स्‍क्रीन पर ओटीपी डालने के लिए कहा जाता है। यह ओटीपी कस्टमर के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है।

ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल की सुविधा अभी सिर्फ SBI के ATM पर उपलब्‍ध है। इसका फायदा आप सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच उठा सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2019 में ऐसे फेल्ड ट्रांजेक्शन (जिनके लिए कस्टमर जिम्मेदार नहीं है) को लेकर बैंकों के लिए नियम बनाए थे। इसके मुताबिक जब आप किसी ATM से कोई ट्रांजेक्शन करते हैं और वह फेल हो जाता है तो कस्टमर पर पेनल्टी चार्ज लगता है, लेकिन यह चार्ज उन्हीं मामलों में लगता है, जिनमें कस्टमर की गलती की वजह से ATM ट्रांजेक्शन फेल होता है। कुछ ATM ट्रांजेक्शन के फेल होने में कस्टमर की गलती नहीं होती है। ऐसे मामलों में कस्टमर पर चार्ज नहीं लगता, उल्टा बैंकों को मुआवजा देना पड़ता है।

Related News

देहरादून- 1 मार्च से लागू होंगे ये नियम, इन बैंक ग्राहकों को झेलनी पड़ेगी फजीहत

देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नियमों में बदलाव होते हैं। मार्च माह की पहली तारीख को भी ऐसा ही होने...

#WorldRadioDay: आखिर नई एडवांस और हाईटेक पीढ़ी को भी जानना चाहिए कि किस तरह उनके LIFE STYLE से विदा हो गया रेडियो

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आज देश दुनिया (World) ने कितनी भी तरक्की कर ली हो, रेडियो (Radio) आज भी हमारी जिंदगी से गायब नहीं हुआ...

ट्विटर को भारत में कड़ी टक्कर दे रहा made in india कू एप, केन्द्रीय मंत्री पियूष गोयल ने भी on किया कू पर एकाउंट

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कू एप koo app अब भारत में भी लोकप्रिय होता जा रहा है। इसे टि्वटर का भारतीय संस्करण भी कहा जा...

Valentine Week: इस रेसिपी के साथ अपने Teddy Day को बनाएं और भी टेस्टी और क्रिस्पी , जानिए विधि…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन आज टेडी डे (Teddy Day) मनाया जा रहा है। इस दिन पार्टनर को टेडी गिफ़्ट करने...

Happy Teddy Day 2021: वेलेंटाइन वीक में आज चौथे दिन पार्टनर को गिफ़्ट करें टैडी, सोशल मीडिया की इमोजी भी कारगर

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। यह हर साल 10 फरवरी को मनाया...

देहरादून- अब इंटरनेट पर राष्ट्र विरोध पोस्ट करना पड़ेगा भारी, पासपोर्ट आवेदन पर ऐसे पड़ेगा असर

अब इंटरनेट पर राष्ट्र विरोध पोस्ट करना महंगा पड़ सकता है। पुलिस ऐसे व्यक्तियों का रिकार्ड रखेगी और भविष्य में जब वह पासपोर्ट या...