drishti haldwani

हल्द्वानी- सरस मेले में विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल बनी लोगो की पंसद, हो चुकी इतने लाख की बिक्री

368

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: सरस मेला हल्द्वानी अपने पूरे यौवन की ओर बढ रहा है। मेले मे आने वाले लोगो की संख्या मे दिन प्रतिदिन बढोत्तरी हो रही है। मेले मे लगे विभिन्न स्टालों के सामानों की बिक्री के अलावा लोगो को विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल भी खूब पसन्द आ रहे हैं। मेले में अब तक 32 लाख की खरीददारी लोंगो द्वारा की जा चुकी है। मेले में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे प्रदेश के परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने इस मौके पर कहा कि देशभर के ग्रामीण क्षेत्रो मे उत्पादित होने वाली वस्तुओ की यह राष्ट्रीय प्रदर्शनी निश्चय ही जनसाधारण में विशेष संदेश दे रही है, वही ग्रामीण उद्यमियो को अपने उत्पादो की बिक्री के लिए बाजार भी मिला है।

iimt haldwani

उन्होंने इस आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई भी दी। कहा कि इससे होने वाली बिक्री से ग्रामीण अर्थ व्यवस्था सुदृण होती है। वहीं महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तुओं को भी बाजार मिलता है। वही विशिष्ठ अतिथि विधायक संजीव आर्य ने कहा कि इस प्रकार के मेलों के आयोजन होने से जो हमारे स्वयं सहायता समूह दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं, उनके द्वारा उत्पादित सामग्री की बिक्री से उनकी आर्थिकी मजबूत होती है। साथ ही स्वरोजगारियों को एक दूसरे की कला एवं संस्कृति से जोड़ने का भी कार्य करती है।

राजस्थानी लोक नृत्य को देखकर गदगद नजर आए लोग

मुख्य मंच पर कुमाऊॅनी गढ़वाली संस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा राजस्थानी लोक नृत्य को देखकर लोग भावविभोर हो उठे। नटराज कलाकेन्द्र के कलाकारों द्वारा सपेरा नृत्य कालबेलिया वन्दना शर्मा के नेतृत्व में प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा विशेष कल्याण समिति, विकलांग मंदबुद्धि कल्याण समिति के दिव्यांग कलाकारों द्वारा प्रस्तुत दी गई, वही सूचना विभाग के पंजीकृत दल के विनोद कुमार कुमायू सांस्कृति कला समिति खुर्पाताल के कलाकारों द्वारा नृत्य करते हुये सिर पर केतली रखकर आग की लपटों के बीच चाय बनाकर मुख्य अतिथि को पिलाई, इसके अलावा ताराराम एण्ड पार्टी ने शासन की योजनाओं पर आधारित ओजस्वी कविताओं पर विस्तृत प्रकाश डाला।