iimt haldwani

सही करियर Career का चुनाव कैसे करें? कैसे बनाए अपना कैरियर, जानिए जरूरी सलाह

40

करियर Career जीवन में एक अतिमहत्वपूर्ण विषय है जिसका सही चुनाव ही आपके जीवन की आगे की दशा और दिशा तय करता है। आज Internet  के इस युग में बहुत कुछ लगभग हर जानकारी चुटकियों में आपके मोबाइल और लैपटॉप में आसानी से मिल जाती हैं। अधिकतर युवा इन्टरनेट का उपयोग Social media, entertainment, games आदि के लिए करते हैं, जबकि इसका उपयोग एक अच्छे काम जैसे करियर से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना, इन्टरनेट द्वारा सीखना आदि के लिए कर सकते हैं। चलिए हम कुछ जानते हैं कि किन बातों का ध्यान करियर चुनते वक्त रखना जरुरी हैं।

amarpali haldwani

career44

  • अपनी रूचि (Hobby) को पहचानें।
  • भेड़ चाल से बचें।
  • भविष्य को ध्यान में रखकर कौर्स चुनें।
  • बेहतर संसथान का चयन करें।
  • किसी को फॉलो जरुर करें।
  • अपनी रूचि (Hobby) के अनुसार करियर का करें चुनाव

बेस्ट करियर का चुनाव

आपकी रुचि जिसमें हैं आप वह काम करें कभी असफल नहीं होंगें। अगर आपकी रूचि हैं कंप्यूटर में और आप किसी भी कारण से कॉमर्स विषय लेकर उसकी पढाई करते हैं तो हो सकता हैं आपको कॉमर्स समझने में काफी मशक्कत करना पड़ें। लेकिन आप कंप्यूटर में ही अपनी पढाई आगे बढ़ाएंगे तो आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलेगा। और आपकी उत्सुकता पहले से काफी बढ़ जाएगी। जबरदस्ती में चुने हुए करियर से कभी भी सफलता नहीं मिलती ऐसे चुनाव से मात्र मानसिक तनाव और जीवन बर्बाद होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ना तो उस विषय में जानकारी होती है या ना तो वह सही तरीके से उस कार्य को कर सकते हैं।

career10

अपना करियर तलाशें

इस बात का जरुरी ध्यान रखें कि आप जिस विषय में ज्यादा रुचि रखते हैं उसी में अपना करियर तलाशें। हो सकता हैं किसी कारण से आप अपनी पसंद के विषय की पढाई ना कर पायें तो निराशा ना हों ज्यादातर मामलों में ऐसा होता है कि आर्थिक स्थिति ठीक ना होते के कारण छात्र अपनी पसंद का विषय ना लेकर कोई दूसरा विषय ले लेते हैं। ऐसे में आप अपने Parents से बात करें एवं उन्हें करियर के महत्व के बारे में समझाएं। और एक बात अगर आपमें कुछ कर गुजरने की चाहत है तो आप सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेकर एवं इन्टरनेट आदि की मदद से स्वयं अपनी मंजिल पा सकते हैं।

भविष्य को ध्यान में रखकर कौर्स चुनें

जब भी आप कोई कौर्स चुनें तो यह सुनिश्चित करें कि आप उस कौर्स में जो भी सीख रहे हैं वह आपको भविष्य में कितना काम आएगा। ऐसे कोर्स में प्रवेश लेने से पहले काफी विचार करें जिसका भविष्य में कोई अस्तित्व ना रहें। उदाहरण के लिए अगर आप आज की DATE  में  RADIO एवं TV सुधारने का कार्य सीखते हैं तो उसका कोई मतलब नहीं रह जायेगा। हालांकि यह एक उदाहरण हैं आज के समय में वैसे भी कोई RADIO एवं TV  सुधारने का कौर्स नहीं करता।

careercounsel

प्रोफेशनल लोगों से बता करें

अगर आपके पास कई करियर विकल्प हैं। और आप अपने लिए सही करियर विकल्प नहीं चुन पा रहे हैं। इस समस्या में आप किसी प्रोफेशनल इंसान से बात कर सकते हैं। जो करियर गाइड बनकर आपकी मदद कर सकते हैं। उन लोगों से आप खुद जाकर मिलें। और उनके साथ करियर काउंसलिंग भी कर सकते हैं। या फिर बात कर सकते हैं। आप उन लोगों से अपने करियर मार्गदर्शन के बारे में पूछ सकते हैं। इससे आपको उनकी लाइफ के बारे में पता चलेगा। और उस करियर की अच्छाई और बुराई दोनों पता चलेंगी।

बेहतर संस्थान का चयन करें

आप जिस भी कौर्स या पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने जा रहे हैं सबसे पहले तो उस कौर्स के बारे में जितनी जानकर प्राप्त कर सकते हैं वह करें एवं उसके बाद उस संसथान के बारे में जानकारी निकालें जहाँ से आप यह कौर्स या पाठ्यक्रम कर रहें हैं। आप उस संसथान के बारे में इन्टरनेट पर रिव्यु पढक़र, संस्थान के पूर्व छात्रों से संपर्क करके., विगत वर्षों का परीक्षा परिणाम देख कर शिक्षा का स्तर, प्लेसमेंट, फीस, हॉस्टल आदि की जानकारी प्राप्त करें एवं पूरी तरह संतुस्ट होने के बाद ही प्रवेश लें।

अपने शौक के बारे में विचार करें  

जरुरी नहीं की डॉक्टर या इंजीनियर बनने को ही अच्छा करियर कहा जाएगा। करियर उसे कहा जाता है जिस काम को करने में आपके मन को शांति मिले। और मन को शांति र्सिफ उसी काम से मिलेगी जिस काम को आप पंसद करते हैं। इसलिए करियर के चुनाव के लिए आप सबसे पहले अपने शोक यानि की हॉबीज के बारे में सोचें। कई लोग अपने शोक से ही अपना करियर बनाने के तरीके ढूंढ लेते हैं। और उसमें वो लोग काफी सफलता भी प्राप्त करते हैं।

Career-e

जैसे कि अगर आपको एग्रीकल्चर में शौक है तो आप इसमें भी करियर बनाने के तरीके ढूंढ सकते हैं। आपको पेंटिंग करने का शोक है तो आप अपनी पेंटिंग का एग्जीबिशन कर सकते हैं। अगर आप क्रिएटिविटी में अच्छे हैं तो आपके पास करियर बनाने के अनगिनत करियर विकल्प हैं। जैसे कि आप इंटिरियर डिजाइनर का करियर विकल्प चुन सकते हैं। या फिर इवेंट मैनेजमेंट का भी आपके पास एक अच्छा करियर मार्गदर्शन है। इससे आप अपने शोक से भी जुड़े रहेंगे और अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी।

किसी को फॉलो जरूर करें

बेहद जरुरी है कि आप अपनी life में किसी एक को रोल मॉडल जरुर बनायें। आप जिस भी फील्ड में जाना चाहते हैं उसी फील्ड में सफल लोगों की एक लिस्ट बनायें एवं देखे कि किसका संघर्ष आपको प्रभावित करता हैं। आप उसे अपना रोल मॉडल बनायें एवं उसके जैसा बनने की कोशिश में जी जान से लग जाएँ, आपको सफलता जरुर मिलेगी।

career33

  • सही करियर का चुनाव तभी कर पाएंगे जब आप खुद के स्वभाव से भी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। करियर का चुनाव अपने स्वभाव को भी ध्यान में रखते हुए करें। ये भी देख लें कि आप नौकरी ही जीवन भर अच्छी तरह से कर पाएंगे या खुद का व्यवसाय या फ्रीलांसर के रूप में काम करना आपके नेचर को ज्यादा सूट करेगा।
  • अपने स्वभाव के विपरीत करियर कतई न चुनें, क्योंकि ऐसे में आप उस क्षेत्र में लंबे समय के लिए नहीं रह पाएंगे और अगर रह भी लिए तो खुश रहने की संभावना कम हो जाएंगी, जिसका असर आपकी पर्सलन लाइफ पर भी जरूर पड़ेगा।