रूविवि: जानिए किस माह से शुरू होंगी कालेजों की परीक्षाएं, परीक्षा व्यवस्था में ये हो सकते हैं बदलाव

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। रुहेलखंड विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध सभी कॉलेजों में शासन ने उच्च शिक्षा के सभी विषयों की मुख्य परीक्षाएं मई माह से आंरभ करने के निर्देश दिए हैं। इस बारे में अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग की ओर से अभी विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थाओं को जारी आदेश में परीक्षा तिथि से पहले
 | 
रूविवि: जानिए किस माह से शुरू होंगी कालेजों की परीक्षाएं, परीक्षा व्यवस्था में ये हो सकते हैं बदलाव

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। रुहेलखंड विश्‍वविद्यालय और उससे संबद्ध सभी कॉलेजों में शासन ने उच्च शिक्षा के सभी विषयों की मुख्य परीक्षाएं मई माह से आंरभ करने के निर्देश दिए हैं। इस बारे में अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग की ओर से अभी विश्‍वविद्यालयों और शिक्षण संस्थाओं को जारी आदेश में परीक्षा तिथि से पहले शिक्षण कार्य पूरा कराने को कहा गया है।

जारी शैक्षिक सत्र 2020-21 के प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक सभी विषयों की लिखित परीक्षा मई माह में आरंभ कराने का निर्णय लिया गया है। वर्ष 2020-21 का परीक्षा परिणाम 30 जून तक जारी होगा। नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 का प्रारंभ 10 जुलाई से करने का निर्णय लिया गया है।

नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा व्‍यवस्‍था में हो सकते हैं बदलाव

नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। दो दिन पहले विषय पाठ्यक्रम समिति की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। जिसमें प्रत्येक विषय का पहला प्रश्नपत्र बहुविकल्‍पीय होने के साथ ओएमआर आधारित भी होगा। लिखित परीक्षा के साथ प्रयोगात्मक व मौखिक परीक्षा भी बहुविकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से करायी जा सकती है। विषय पाठ्यक्रम समिति की संस्तुति के बाद इसे एकेडिमिक काउंसिल में रखा जाएगा। इसके अलावा भविष्य में परीक्षा को उच्चीकरण और नकलविहीन करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा भी करायी जा सकती है।

छात्रों को पूरे पाठ्यक्रम का ज्ञान अनिवार्य रूप से हो सके। इसके लिए ही परीक्षा के तरीकों में बदलाव किया जा रहा है। 23 दिसंबर को परीक्षा नियंत्रक ने कुलपति के द्वारा गठित चार सदस्यीय कमेटी की बैठक की थी। जिसमें कई प्रस्ताव पास हुए थे। शनिवार को विषय पाठ्यक्रम समितियों के संयोजकों की बैठक में इन प्रस्तावों को रखा गया। जिन्हें संयोजकों ने अपनी संस्तुति दी। अब एकेडिमिक काउंसिल की संस्तुति के बाद इसे लागू किया जाएगा।