ऋषिकेश-योगनगरी को मिला चार रेलगाडिय़ों का तोहफा, कल से इन शहरों को दौड़ेगी ट्रेन

ऋषिकेश- आगमी 11 जनवरी से ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश से रेलगाडिय़ों का संचालन शुरू हो जाएगा। रेलवे ने यहां से लंबी दूरी की चार ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा तीन और रेलगाडिय़ों का संचालन भी योग नगरी ऋषिकेश से प्रस्तावित है। बता दें
 | 
ऋषिकेश-योगनगरी को मिला चार रेलगाडिय़ों का तोहफा, कल से इन शहरों को दौड़ेगी ट्रेन

ऋषिकेश- आगमी 11 जनवरी से ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश से रेलगाडिय़ों का संचालन शुरू हो जाएगा। रेलवे ने यहां से लंबी दूरी की चार ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा तीन और रेलगाडिय़ों का संचालन भी योग नगरी ऋषिकेश से प्रस्तावित है।

बता दें कि योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन है,जो विगत वर्ष बनकर तैयार हो गया था। ट्रायल के बाद योग नगरी ऋषिकेश से रेलगाडिय़ों के संचालन को हरी झंडी दे दी गई थी। लेकिन लॉकडाउन के चलते देशभर में रेल सेवाएं रोक दी गई। लंबे इंतजार के बाद आखिर रेलवे ने लंबी दूरी की चार रेलगाडय़िों के साथ तीर्थनगरी ऋषिकेश को रेल सेवाओं की सौगात दी है। रेलवे ने हरिद्वार और देहरादून से संचालित होने वाली चार रेलगाडिय़ों का विस्तार यहां तक किया है, जिनमें अब तक जम्मू से हरिद्वार के बीच संचालित होने वाली रेलगाड़ी ऋषिकेश से संचालित होगी।

योग नगरी ऋषिकेश के स्टेशन प्रबंधक जीएस परिहार ने बताया कि चार रेलगाडय़िों का योग नगरी ऋषिकेश से शेड्यूल तय हो गया है। जिनका आरक्षण भी शुरू हो गया है। इसके अलावा अहमदाबाद मेल, पुरी एक्सप्रेस व कोच्चि वैली एक्सप्रेस भी योग नगरी ऋषिकेश प्रस्तावित हैं। फिलहाल, इनका शेड्यूल तय नहीं हो पाया है।

देखिये योगनगरी ऋषिकेश से चलने वाली रेलगाडिय़ों की सूची

जम्मू-योग नगरी, सोमवार 10.25, 15.40
प्रयागराज-योग नगरी, सोमवार, बुधवार व शुक्रवार, 13.40, 14.25
हावड़ा-योग नगरी, प्रतिदिन, 5.30, 20.50
उदयपुर सिटी-योग नगरी, मंगलवार, शुक्रवार व रविवार, 10.25,17.55