Richest Person: मुकेश अंबानी पहुंचे दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में, इतनी हो गई संपत्ति

अभी तक भारत का कोई भी व्यक्ति दुनिया के सबसे 10 अमीरों की सूची में शामिल नहीं था। लेकिन अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी अब दुनिया के टॉप टेन (top 10) अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। मुकेश अंबानी के नेटवर्थ (net worth) में यह इजाफा
 | 
Richest Person: मुकेश अंबानी पहुंचे दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में, इतनी हो गई संपत्ति

अभी तक भारत का कोई भी व्यक्ति दुनिया के सबसे 10 अमीरों की सूची में शामिल नहीं था। लेकिन अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी अब दुनिया के टॉप टेन (top 10) अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।
Richest Person: मुकेश अंबानी पहुंचे दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में, इतनी हो गई संपत्ति
मुकेश अंबानी के नेटवर्थ (net worth) में यह इजाफा कल शेयरों में जबरदस्त उछाल से हुआ है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट (Forbes real time billionaire list) के मुताबिक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब 64.6 अरब डॉलर हो गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्जमुक्त होने के ऐलान के बाद कल इसके शेयर ऑल टाइम उच्च स्तर पर पहुंच गए थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लैटफार्म्स (jio platforms) में अपने 24.71 फीसद हिस्सेदारी बेचकर मात्र 58 दिनों में ही 1,68,818 करोड़ रुपये जुटकार कर्जमुक्त हो गई।
                    http://www.narayan98.co.in/
Richest Person: मुकेश अंबानी पहुंचे दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में, इतनी हो गई संपत्ति                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8
शेयर बाजार बंद होने के बाद कंपनी का मार्केट कैपिटल (market capital) 11.52 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। यह भारत की पहली ऐसी कंपनी है, जिसका मार्केट कैपिटल 150 अरब डॉलर है। इसके साथ ही आरआईएल (RIL) दुनिया की सबसे मूल्यवान ऊर्जा कंपनियों के क्लब में भी शामिल हो गया और बाजार पूंजीकरण के मामले में अपने रणनीतिक साझेदार ब्रिटिश तेल प्रमुख बीपी पीएलसी (BP PLC) को पीछे छोड़ दिया। बाजार पूंजीकरण की दौड़ में आरआईएल ने जिन अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है, उनमें टोटल एसए, रॉयल डच शेल शामिल हैं।