Research: हवा में कोरोना वायरस से सभी को खतरा नहीं, सीएसआईआर ने कहा करें यह उपाय

डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को माना कि कोरोना वायरस (Corona virus) हवा के जरिए भी फैलता है। वहीं इस बारे में भारतीय विशेषज्ञों का कहना है कि इसस घबराने की जरूरत नहीं है। यह वायरस हवा में अस्थायी तौर (temporary basis) पर मौजूद रहता है। इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि वायरस हर जगह पहुंच
 | 
Research: हवा में कोरोना वायरस से सभी को खतरा नहीं, सीएसआईआर ने कहा करें यह उपाय

डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को माना कि कोरोना वायरस (Corona virus) हवा के जरिए भी फैलता है। वहीं इस बारे में भारतीय विशेषज्ञों का कहना है कि इसस घबराने की जरूरत नहीं है। यह वायरस हवा में अस्थायी तौर (temporary basis) पर मौजूद रहता है। इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि वायरस हर जगह पहुंच रहा है और यह हर किसी को संक्रमित कर रहा है।
Research: हवा में कोरोना वायरस से सभी को खतरा नहीं, सीएसआईआर ने कहा करें यह उपायसीएसआईआर-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बॉयोलॉजी के निदेशक राकेश मिश्रा ने कहा कि अब तक के दावे से पता चला है कि यह पांच माक्रोन (Five macrons) से कम आकार की ड्राप्लेट्स (Droplets) के साथ हवा में फैल सकता है और बड़ी बूंदों के रूप में यह कुछ ही मिनटों तक हवा में रहेगा। डॉ. मिश्रा ने कहा, जहां तक मैं समझता हूं, कुछ संशोधन को छोड़कर दिशा-निर्देशों (Guidelines) में कोई बड़ा बदलाव करने की जरूरत नहीं है।

http://www.narayan98.co.in/

Research: हवा में कोरोना वायरस से सभी को खतरा नहीं, सीएसआईआर ने कहा करें यह उपाय

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

लोगों को इसे बचाव के लिए अधिक समय तक मास्क पहनना (Wear a mask) चाहिए। वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसी अन्य सावधानी बरतना जारी रखना चाहिए। सीएसआईआर (CSIR) के डीजी शेखर पांडे  ने कहा कि  भीड़-भाड़ वाले इलाके में एक संक्रमित व्यक्ति कई लोगों को  संक्रमित कर सकता है।