RESEARCH: बीएचयू के डॉक्टरों का दावा इन 2 घरेलू चीजों से ठीक हो सकता है मुंह का कैंसर

वाराणसी: बीएचयू (BHU) की फैकल्टी ऑफ डेंटल साइंस (Dental science) के डॉक्टर्स ने तमाखू और गुटके से होने वाले माउथ कैंसर (Mouth Cancer) का देसी इलाज ढूंढ लिया है। उन्होंने दावा किया है कि तुलसी व हल्दी (Basil and Turmeric) से मुंह के कैंसर का इलाज हो सकता है। शुरुआती लक्षणों में यह देसी इलाज
 | 
RESEARCH: बीएचयू के डॉक्टरों का दावा इन 2 घरेलू चीजों से ठीक हो सकता है मुंह का कैंसर

वाराणसी: बीएचयू (BHU) की फैकल्टी ऑफ डेंटल साइंस (Dental science) के डॉक्टर्स ने तमाखू और गुटके से होने वाले माउथ कैंसर (Mouth Cancer) का देसी इलाज ढूंढ लिया है। उन्होंने दावा किया है कि तुलसी व हल्दी (Basil and Turmeric) से मुंह के कैंसर का इलाज हो सकता है। शुरुआती लक्षणों में यह देसी इलाज कारगर साबित हो सकता है।
RESEARCH: बीएचयू के डॉक्टरों का दावा इन 2 घरेलू चीजों से ठीक हो सकता है मुंह का कैंसरडॉक्टरों की टीम ने इस पर शोध (Research) कर पाया कि हल्दी में उपस्थित करक्यूमिन (Curcumin) कैंसर को रोकने में मददगार साबित होता है और तुलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देती है। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (Dental Council of India) ने बीएचयू के शोध अध्ययन को मान्यता दे दी है।

तुलसी व हल्दी को पीसकर उसका पाउडर बना लिया जाता है। फिर उस पाउडर को ग्लिसरीन (Glycerine) के साथ मिलाकर लगाया जाता है। लेकिन मरीज को तमाखू व गुटके का सेवन छोड़ना पड़ता है। तंबाकू का गुटखा खाने से मांसपेशियों का लचीलापन खत्म हो जाता है, और मुंह का खुलना भी कम हो जाता है।