drishti haldwani

नई दिल्ली- गणतंत्र दिवस परेड को और भी खास बनाएगी कैप्टन शिखा, दिखाएंगी ये अनोखा करतब

165

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में होने वाली परेड में हर वर्ष कुछ अलग देखने को मिलता है। इस बार परेड में देश की बेटी कैप्टन शिखा आर्षक का केन्द्र रहेंगी। परेड में वह कुछ ऐसे कर दिखाने वाली है, जिसे देख देश की हर बेटी का कद और भी उचा हो जाएगा। जिससे के लिए वह काफी मेहनत भी कर रही है। दरअसल कैप्टन शिखा इस बार गणतंत्र दिवस परेड में सैन्य बलों का नेतृत्व कर अपने राज्य और बक्सर का नाम रोशन करने जा रही हैं। बक्सर के सिमरी प्रखंड अंतर्गत छोटका राजपुर गांव निवासी शैलेंद्र सिंह की बेटी कैप्टन शिखा भारतीय सेना की महिला टुकड़ी डेयर डेविल्स की ओर से चलती बाइक पर खड़े होकर तिरंगे को सलामी देंगी। शिखा अभी दिल्ली में परेड की तैयारियों में जुटी हैं और लगभग आठ घंटे रोज अभ्यास कर रही हैं।

iimt haldwani

बॉक्सिंग में जीता है स्वर्ण

सेना अधिकारी के पद पर रहते हुए शिखा ने महिला बॉक्सिंग में ऑल इंडिया प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने मार्शल आर्ट, कराटे, बॉक्सिग, पर्वतारोहण और बाइक राइडिंग में भी अपनी पहचान बनाई। सेना की ओर से यह दो बार पर्वतारोहण और एडवेंचर स्पोर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर भूटान तक मोटरसाइकिल से यात्रा कर चुकी है। शिखा का परिवार डुमरांव स्थित प्रोफेसर कॉलोनी में कई वर्षों से रह रहा है। कैप्टन बिटिया डुमरांव स्थित अपने आवास पर जब भी कभी आती हैं तो आसपास की लड़कियों को सैन्य बलों में जाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

गांव का नाम किया रौशन 

परिवार के साथ कैप्टन शिखा सुरभि ने अपने पुरे गाँव का भी नाम रौशन किया है। शिखा सुरभि ना कहना है कि उन्हें बचपन से ही खेलना खुदना काफी पसंद है। कैप्टन बिटिया ने बताया कि उन्हें गर्व है कि वहा भारतीय सेना के कोर ऑफ सिग्नल में पहली महिला चुनी गई और इतना ही नहीं उन्हें इस बात का भी गर्व है की वो राजपथ पर बाइक पर खड़ी होकर करतब दिखाते हुए राष्ट्रपति को सलामी देगी।