गणतंत्र दिवस परेड: जमीन से आसमान तक चप्पे-चप्पेे पर रहेगी नजर, एलर्ट जारी

न्यूज टुडे नेटवर्क। गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हजारों सशस्त्र जवानों को राजपथ की सुरक्षा में तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस के एक अफसर ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड समारोह
 | 
गणतंत्र दिवस परेड: जमीन से आसमान तक चप्पे-चप्पेे पर रहेगी नजर, एलर्ट जारी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हजारों सशस्त्र जवानों को राजपथ की सुरक्षा में तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस के एक अफसर ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड समारोह और राजपथ के आसपास चप्पे-चप्पे पर निगरानी तैनात की गई है। सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है। सेना द्वारा हवाई कांबिंग भी लगातार जारी रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड की सलामी लेंगे और ध्वजारोहण करेंगे।

दरअसल किसान आंदोलन में गड़बड़ी फैलाने को लेकर पाकिस्तान की ओर से चलाए गए 308 ट्विटर हैंडल का इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस और भी ज्यादा सतर्क हो गई है। दिल्ली पुलिस का मानना है कि यह उसके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य है लेकिन वह सुरक्षात्मक दृष्टि से ढांचा तैयार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई भी गड़बड़ी ना होने पाए इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

राजधानी में किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन कराया जा रहा है सीमाओं पर जांच जारी है। पुरानी कारों की खरीद फरोख्त करने वाले डीलरों और सिम कार्ड डीलरों का सत्यापन भी किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन ,मेट्रो स्टेशन ,हवाई अड्डा और बस टर्मिनल पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। थाना स्तर पर बैठक आयोजित कर इलाके के होटल गेस्ट हाउस और अन्य प्रतिष्ठानों को और अधिक चौकस और अलर्ट रहने के लिए कहा गया है! होटलों के कर्मचारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं कि परिसर में किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस या समुचित सुरक्षा एजेंसी को दे दी जाए! सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैयारियों को पूरा करने के लिए मार्केट यूनियनों के साथ भी बैठक में की गई है।

भीड़भाड़ वाले स्थानों बाजारों और माल पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। गणतंत्र दिवस समारोह में परेड के दौरान केवल निमंत्रण कार्ड और टिकट द्वारा ही प्रवेश दिया जाएगा। जिनके पास वैध निमंत्रण कार्ड या पास नहीं है वे गणतंत्र दिवस समारोह का प्रसारण घर से ही देख सकेंगे। गणतंत्र दिवस परेड समारोह में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों का प्रवेश भी वर्जित किया गया है।

गौरतलब है कि इस बार ऐतिहासिक लाल किला तक परेड नहीं जाएगी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ऐसा फैसला किया गया है। हर साल परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किला तक 8.2 किलोमीटर की दूरी तय करती थी। इस बार राजपथ से चलकर इंडिया गेट के नेशनल स्टेडियम तक ही सिर्फ 3.3 किलोमीटर तक परेड देखी जा सकेगी। परेड के प्रत्येक जत्थे में 144 कर्मी शामिल होते थे लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इस बार परेड के प्रत्येक जत्‍थे में केवल 96 कर्मी शामिल होंगे।

साथ ही परेड देखने का मौका भी इस बार कम लोगों को ही मिलेगा। यहां हर साल गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए करीब एक लाख लोग मौजूद रहते थे लेकिन इस बार केवल 25 हजार लोगों लोगों को ही परेड देखने की अनुमति दी गई है।