1 अप्रैल से नियमित रेलयात्री सेवाएं हो सकती है शुरू

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना काल के चलते भारतीय रेल की यात्री सेवा बंद कर दी गई थी।वहीं, अब भारतीय रेल की नियमित यात्री सेवा अप्रैल से अपने पूर्व रूप में आ सकती है।रेलवे नया टाइम टेबल भी लागू कर सकती है अभी रेलवे विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है जो पूरी तरह आरक्षित श्रेणी
 | 
1 अप्रैल से नियमित रेलयात्री सेवाएं हो सकती है शुरू

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना काल के चलते भारतीय रेल की यात्री सेवा बंद कर दी गई थी।वहीं, अब भारतीय रेल की नियमित यात्री सेवा अप्रैल से अपने पूर्व रूप में आ सकती है।रेलवे नया टाइम टेबल भी लागू कर सकती है अभी रेलवे विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है जो पूरी तरह आरक्षित श्रेणी की है। रेलवे ने कुछ जगह लोकल व उप नगरीय सेवाएं शुरु कर दी है, लेकिन अभी भी लगभग 35 फ़ीसदी यात्री ट्रेनें बंद है।

अभी लगभग 1150 मेल एक्सप्रेस गाड़ियां चलना शुरू हो गई है ।कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही कमी और टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद भारतीय रेल ने अपनी गाड़ियों की संख्या बढ़ा दी है।
अगर सब कुछ ठीक रहा तो 1 अप्रैल 2021 से भारतीय रेल अपनी नियमित रेल यात्री सेवाओं को शुरू कर देगी।

रेलवे नए रेलवे टाइम टेबल को लागू करने की तैयारी कर रही है जिस पर पिछले 1 साल से काफी काम किया जा चुका है ।नया टाइम टेबल ट्रेनों के परिचालन की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा।इस नए टाइम टेबल में ट्रेनों की संख्या के साथ-साथ उनकी गति को भी बढ़ाया जा रहा है। हालांकि अभी तक यह तय नहीं है कि नियमित रेल यात्री सेवा शुरू होने के साथ ही नया टाइम टेबल भी लागू कर दिया जाएगा।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की नियमित रेल यात्री सेवा शुरू करने के लिए महामारी के चलते गृह मंत्रालय की मंजूरी जरूरी है। उम्मीद है कि मार्च तक कोरोनावायरस की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद मंजूरी मिल सकती है।रेलवे पहले भी कई बार कह चुका है कि वह कभी भी अपनी यात्री सेवाओं को पूरी तरह शुरू करने को तैयार है लेकिन कोविड प्रोटोकॉल के लिए उसे जरूरी अनुमति चाहिए। अभी भारतीय रेल विशेष श्रेणी में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत लगभग 1150 मेल एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है ।इसके अलावा मुंबई लोकल और कोलकाता मेट्रो समेत कुछ उपनगरीय सेवाएं और विभिन्न ट्रेनों में कुछ पैसेंजर सेवाएं भी शुरू की जा चुकी हैं।