PMS Group Venture haldwani

रानीखेत- रिवर्स पलायन पर सिलोर घाटी ने किया मंथन, पलायन रोकने को ग्रामीण और प्रवासी ने निकाला ये रास्ता

सिलोर डीएसएमएस समिति द्वारा रानीखेत तहसील की सिलोर पट्टी में ग्राम डढूली, सरना, मलोटा एवं सिलोर क्षेत्र के अन्य गांव के लोगों के साथ संवाद,अभिप्रेरणा और आम सभा का आयोजन किया गया। ग्रामोत्थान का संकल्प लेकर डीएसएमएस समिति का विस्तार किया गया। पहली बार क्षेत्र में समिति की बैठक डढूली के राम मंदिर परिसर में संपन्न हुई। इस दौरान भारी संख्या में ग्रामीणों के साथ ही देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये स्थानीय प्रवासियों ने भाग लिया और समिति के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

silor

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रकाश चन्द्र तिवारी ने सभी को समिति के उद्देश्य, संकल्पना से अवगत कराते हुए गांवों के विकास, आजीविका, कृषि संरक्षण व सुधार और रिवर्स पलायन की दिशा में काम करने के लिए आपसी एकजुटता पर जोर दिया। समिति के विभिन्न दायित्वों के निर्वहन के लिए विभिन्न पदों पर मनोनयन हेतु नाम प्रस्तावित किये गए। सभा सर्वसम्मति से देवेन्द्र सिंह रौतेला अध्यक्ष, अशोक तिवारी महासचिव, पान सिंह रौतेला उपाध्यक्ष, कुंदन सिंह रौतेला उपाध्यक्ष एवं हेमचंद्र तिवारी कोषाध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध सर्वसम्मति से प्रस्तावित किये गये।

silor ghati

बैठक में क्षेत्र के ग्रामों के निवासियों, प्रवासियों द्वारा डीएसएमएस समिति के मार्गदर्शन में वार्षिक धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन को सफल बनाने का संकल्प लिया गया। आगामी 7 व 8 जून को सिलोर और समीपवर्ती क्षेत्रों के निवासी और प्रवासी सिलोर महोत्सव का आयोजन करेंगे। ग्रामवासियों द्वारा इस महोत्सव के द्वारा उत्तराखंड की संस्कृति धरोहरों, ग्रामों, बाखलियों को समृद्ध बनाने, क्षेत्र में विकास हेतु प्रयास करने, आजीविका सृजन, कृषि, जल संरक्षण, त्यक्त जीर्ण-शीर्ण भवनों से प्रवासियों को जोडऩे, उनके जीर्णोद्धार और आपस में मिलकर समिति के उद्देश्यों के लिए काम करने जरूरत और इच्छा व्यक्त की गई।

Silor ghati

इस दौरान ग्रामवासियों को कुछ सामाजिक सेवकों द्वारा समिति के उद्देश्य के बारे में भी समझाया गया जिसमें प्रमुखता से नवीन चंद डालाकोटी, संजय नैनवाल द्वारा अपने विचार व्यक्त किए गए। इस दौरान गांव की महिलाओं, युवाओं एवं बुजुर्गों द्वारा समिति के उद्देश्यों को सफल करने के लिए अपना सहयोग देने का आश्वासन दिया गया। सभा में क्षेत्र के विभिन्न गांवों के हेम तिवारी, विशन सिंह रौतेला, अशोक तिवारी, पृथ्वीपाल रौतेला, विनोद तिवारी, उर्बादत तिवारी, पंचम रौतेला, दिनेश तिवारी, कमल तिवारी, दीपक रौतेला आदि मौजूद थे।

Homeopathic medicine for uric Acid

(कोरोना वायरस)उत्तराखंड के पहले ट्रेनी IFS अफसर जिन्होंने मौत को मात दी, देखिये पूरी कहानी