रामनगर-अब शिक्षक बनने के लिए ऑनलाइन करना होगा UTET का आवदेन, इस साइट पर करना होगा आवेदन

रामनगर-लंबे समय से चले आ रहे अटकलों पर विराम लग गया। उत्तराखंड में होने वाले यूटीईटी की परीक्षा के लिए अब ऑनलाइन आवेदन किये जायेंगे। शासन द्वारा प्रदेश में होने वाली (उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा) यूटीईटी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। आने वाली परीक्षा में छात्रों द्वारा यूटीईटी के आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। शासन
 | 
रामनगर-अब शिक्षक बनने के लिए ऑनलाइन करना होगा UTET का आवदेन, इस साइट पर करना होगा आवेदन

रामनगर-लंबे समय से चले आ रहे अटकलों पर विराम लग गया। उत्तराखंड में होने वाले यूटीईटी की परीक्षा के लिए अब ऑनलाइन आवेदन किये जायेंगे। शासन द्वारा प्रदेश में होने वाली (उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा) यूटीईटी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। आने वाली परीक्षा में छात्रों द्वारा यूटीईटी के आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। शासन ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी देते उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद को निर्देश भी जारी कर दिया है। इससे पहले यह आवेदन ऑफलाइन होता था जिससे कई समस्याएं सामने आती थी। कही फार्म खत्म ो जाते थे तो कही प्रथम और द्वितीय आवेदन को लेकर लोगों में असमंजस्य रहता था। इस पर उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर अपर सचिव बृजमोहन रावत ने बताया कि शासन से टीइटी की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कराने के आदेश प्राप्त हुए हैं। जल्द सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जायेंगी इससे परिषद को सही आवेदन मिलने में मदद मिलेंगी।अभ्यर्थी इस www.ubse.gov.in वेबसाइट पर आवेदन भर सकेंगे।

रामनगर-अब शिक्षक बनने के लिए ऑनलाइन करना होगा UTET का आवदेन, इस साइट पर करना होगा आवेदन

नहीं होगी गलतियां

गौरतलब है कि उत्तराखंड में प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए टीईटी प्रथम व जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक बनने के लिए टीईटी द्वितीय की परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। परिषद हर साल डाकघरों द्वारा आवेदन पत्रों की बिक्री करता है। जिससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कई बार अभ्यर्थी आवेदन करने से छूट जाते थे। इस बार यूटीईटी के आवेदन ऑनलाइन होंगे। बकायदा परिषद को इसके लिए निर्देश प्राप्त हो गये है। परिषद द्वारा एनआइसी की मदद से सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसे अंतिम रूप दिया जायेगा। इसका फायदा परिषद और अभ्यर्थी दोनों को होगा। परिषद का आवेदन पत्रों को छपाने,वितरण करने में समय व पैसा बचेगा। वही अभ्यर्थी को भी डाकघर से चक्कर नहीं काटने होंगे और जैसा फार्म चाहे वैसा भर सकेगा। ऑनलाइन आवेदन में गलतियां नहीं आएगी।