रामनगर-इस दिन से खुलेंगा जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, ऐसे आये तो नहीं मिलेगा प्रवेश

रामनगर-अनलॉक-5 के बाद अब धीरे-धीरे प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है। ऐसे में आगामी 15 अक्टूबर से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क नाइट और डे विजिट के लिए खुलने जा रहा है। हालांकि ढिकाला जोन 15 नवंबर से ही पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए खोला जाना है। पर्यटकों के साथ ही वन्य
 | 
रामनगर-इस दिन से खुलेंगा जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, ऐसे आये तो नहीं मिलेगा प्रवेश

रामनगर-अनलॉक-5 के बाद अब धीरे-धीरे प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है। ऐसे में आगामी 15 अक्टूबर से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क नाइट और डे विजिट के लिए खुलने जा रहा है। हालांकि ढिकाला जोन 15 नवंबर से ही पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए खोला जाना है। पर्यटकों के साथ ही वन्य जीवों को कोरोना से बचाने के लिए पार्क प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। पर्यटकों को बगैर मास्क के पार्क में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग कभी विशेष ध्यान रखना होगा।

कॉर्बेट पार्क के वार्डन आरके तिवारी ने बताया कि कोविड-19 की वजह से पार्क के नियमों को सख्त किया गया है। पर्यटकों की हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वाले पर्यटकों पर 25 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना लग सकता है, जबकि नियम तोडऩे और वन्यजीवों के करीब जाने वाले जिप्सी चालकों के वाहन को पार्क में प्रवेश से प्रतिबंधित करने की कार्रवाई की जाएगी।

अगर आप कॉर्बेट पार्क घूमने का प्लान बना रहे है तो कॉर्बेट पार्क के प्रवेश द्वार पर जिप्सियों और अन्य वाहनों का पूरी तरह से सेनेटाइजेशन अनिवार्य होगा। बिना मास्क के आपको प्रवेश नहीं मिलेंगा। पर्यटक को निजी तौर पर सेनेटाइजर रखना अनिवार्य होगा। इसके अलावा गेस्ट हाउस परिसर में घूमने के दौरान परस्पर दो फीट की सोशल डिस्टेंस बनाये रखना जरूरी होगा। गेस्ट हाउस के प्रत्येक रूम में एक बार में अधिकतम दो लोग ही रह सकेंगे। अतिरिक्त बेड लगाने की अनुमति नहीं होगी। वही कॉर्बेट पार्क में एक जिप्सी में छह से अधिक पर्यटक नहीं जा सकेंगे।