iimt haldwani

रामनगर-कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से पकड़ा गया मेरठ का संदिग्ध, वन विभाग ने की ये बड़ी कार्रवाई

71

रामनगर-न्यूज टुडे नेटवर्क-कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में एक युवक को वन कर्मियों ने पकड़ लिया। बताया जा रहा है कि युवक सांवल्दे क्षेत्र में संदिग्ध अवस्था में घुसपैठ कर रहा था। पकड़ा गया युवक यूपी के मेरठ का रहने वाला है। पूछताछ में वह जंगल में घुसने का मकसद नहीं बता पाया। उसके पास से तीन माचिस बरामद हुई है। उसके खिलाफ वन्य अधिनियम एवं वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। वह पहली बार ही रामनगर आया है। उसने बताया कि वह सीटीआर के जंगल में पहली बार ही वह घुसा है। वनाधिकारी जांच कर रहे है कि आरोपित का कॉर्बेट में घुसने का क्या मकसद था। कहीं वह बाघों का शिकार करने तो नहीं घुसा था। वनाधिकारी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेंगे। जिससे उसके कॉर्बेट के जंगल में घुसपैठ का मकसद साफ हो पाएगा। इसके अलावा यह भी जांच की जा रही है कि कहीं वह कि सी शिकारी गिरोह का सदस्य तो नहीं है।

amarpali haldwani

एक चटाई, तीन माचिस बरामद

बताया जा रहा है कि कॉबेट टाइगर रिजर्व के बिजरानी रेंज के कक्ष संख्या पांच सांवल्दे स्रोत में वन कर्मियों ने गश्त के दौरान एक युवक संदिग्ध हालात में घूमते हुए पकड़ लिया। इस दौरान पूछताछ में उसने अपना नाम बबलू कुमार पुत्र जय प्रकाश ग्राम उखलीना आलमगीरपुर जिला मेरठ उप्र का निवासी बताया। तलाशी में उसके पास से एक चटाई, तीन माचिस भरी हुई व एक चश्मा बरामद हुआ।। चटाई व माचिस मिलने से वन कर्मियों में हडक़ंप मच गया। वन कर्मियों ने कॉर्बेट के अधिकारियों को संदिग्ध के पकड़े जाने की सूचना दी। इसके बाद पार्क अधिकारियों ने उससे पूछताछ की।

कही शिकार के लिए रेकी करने तो नहीं आया

वही वनाधिकारियों का मानना है कि वह जंगल में आग भी लगा सकता था। पूछताछ के बाद उसके खिलाफ जंगल में अनाधिकृत रूप से घुसने, शिकार करने व जंगल में आग लगाने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया। उसे स्थानीय कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उसे 14 दिन की रिमांड पर जेल भेज दिया गया है। अधिकारियों की माने तो माचिस मिलना ही सबसे बड़ा अपराध है। वह जंगल मेें आग भी लगा सकता था। जांच की जा रही है कि कहीं वह शिकार के लिए रेकी तो नहीं कर रहा था।