रामनगर- विश्व के 25 नेशनल पार्कों में कार्बेट को मिली इतनी रैंक, इस बेवसाइट ने जारी की रैंकिंग

कार्बेट को दुनिया के 25 नेशनल पार्कों में दूसरा स्थान मिला है। जबकि पहला स्थान तंजानिया के नेशनल पार्क को मिला है। मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क को 13वां स्थान मिला। यह सूची दुनिया की बड़ी यात्रा वेबसाइटों में से एक ट्रिप एडवाइजर ने ऑनलाइन सर्वे और अपने ग्राहकों के अनुभव के आधार पर
 | 
रामनगर- विश्व के 25 नेशनल पार्कों में कार्बेट को मिली इतनी रैंक, इस बेवसाइट ने जारी की रैंकिंग

कार्बेट को दुनिया के 25 नेशनल पार्कों में दूसरा स्थान मिला है। जबकि पहला स्थान तंजानिया के नेशनल पार्क को मिला है। मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क को 13वां स्थान मिला। यह सूची दुनिया की बड़ी यात्रा वेबसाइटों में से एक ट्रिप एडवाइजर ने ऑनलाइन सर्वे और अपने ग्राहकों के अनुभव के आधार पर जारी किया। इससे पहले वेबसाइट ने 2015 में विश्व के ऐतिहासिक स्थलों की सूची जारी की थी, जिसमें ताजमहल को तीसरा स्थान मिला था।

स्थानीयों को मिलेगा रोजगार

कंपनी ने वर्ष 2021-22 के लिए दुनिया के शीर्ष 25 नेशनल पार्कों के बारे में पर्यटकों से फीडबैक लिया। इसमें कार्बेट नेशनल पार्क को सैलानियों ने घूमने के लिहाज से बेहतर बताया। इस सूची के आधार पर कार्बेट में विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। निदेशक कार्बेट टाइगर रिजर्व के मुताबिक कि इस सूची से बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक कार्बेट की तरफ रुख करेंगे। इससे राजस्व बढ़ेगा और स्थानीय स्तर पर रोजगार भी बड़ेगा।

ये पार्क है सूची में शामिल

सेरेंगेटी नेशनल पार्क (तंजानिया), जिम कार्बेट नेशनल पार्क (भारत), मसाई मारा नेशनल रिजर्व (केन्या), ग्रांड टेटेन नेशनल पार्क (व्योमिंग), क्रुगर नेशनल पार्क (साउथ अफ्रीका), अरेनल वोलकेनो पार्क (कोस्टारिका), ग्रांड केनोयन (अरीजोना), जियान पार्क (उताह), टोरेस डेल पैन (चीली), फियरलैंड नेशनल पार्क (न्यूजीलैंड)।

इसलिए खास है कार्बेट पार्क

जिम कार्बेट पार्क 1936 में स्थापित हुआ। तब यह भारत का पहला और दुनिया का तीसरा नेशनल पार्क बना था। पार्क के भीतर मुख्य रामगंगा नदी बहती है। सोना नदी, पालिन, मंडल, कोह इसकी सहायक नदियां हैं। पार्क उत्तराखंड के जनपद पौड़ी व नैनीताल जिले के 521 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। यहां 250 बाघ व 1224 हाथियों की मौजूदगी है।