drishti haldwani

रामनगर- कार्बेट नेशनल पार्क का बिजरानी जोन पर्यटकों के लिए खुला, 250 पर्यटक पहले दिन करेंगे भ्रमण

225

Corbett National Park Bijrani Zone, रामनगर कार्बेट नेशनल पार्क का बिजरानी जोन आज से पर्यटको के लिए खोल दिया गया है। करीब साढ़े तीन महिने से बंद बड़े कार्बेट का यह जोन देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए डे-विजिट के लिए खुला है। इस जोन के प्राकृतिक नजारे और मनमोहक दृश्य पर्यटकों को काफी आकर्शित करते है। यही कारण है कि बिजरानी जोन के लिए पांच सितंबर से शुरू हुई बुकिंग दिसंबर तक के लिए फुल हो चुकी है। जबकि बिजरानी में रात्रि विश्राम की सुविधा पर्यटकों को 15 नवंबर को ढिकाला जोन खुलने के बाद मिल पाएगी।

iimt haldwani

Corbett National park Bijrani Zone

इधर शनिवार सुबह की पाली में 30 जिप्सियों से करीब ढ़ाई सौ पर्यटक बिजरानी भ्रमण के लिए रवाना हुए। कॉर्बेट प्रशासन हर साल बरसात के मौसम में 15 जून से ढिकाला एवं 30 जून से बिजरानी पर्यटन जोन को बंद कर देता है। क्योंकि बरसात के दौरान जंगल में नदी-नाले उफान पर आ जाते हैं और कच्ची सड़क क्षतिग्रस्त हो जाती है। ऐसे में जंगल में पर्यटकों की सुरक्षा का खतरा बना रहता है। केवल झिरना व ढेला पर्यटन जोन ही वर्ष भर पर्यटकों के भ्रमण के लिए खुले रहते हैं। तेज बारिश होने पर यह जोन भी इमरजेंसी में बंद कर दिए जाते हैं।

Corbett national park tourism

ढ़ाई सौ से अधिक पर्यटक आज करेंगे बिजरानी जोन का भ्रमण

वही बरसाती सीजन समाप्त होने के बाद कॉर्बेट प्रशासन ने 15 अक्टूबर यानी आज से बिजरानी जोन को खोलने का निर्णय लिया। जिसके लिए शनिवार को पार्क वार्डन शिवराज चंद्र ने आमडंडा गेट में सुबह सवा छह बजे पर्यटकों की जिप्सियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। करीब ढ़ाई सौ से अधिक पर्यटक आज बिजरानी जोन का भ्रमण करेंगे। बिजरानी जोन खुलने से होटल कारोबारी, नेचर गाइड, जिप्सी स्वामी व चालकों में खुशी की लहर है। कॉर्बेट सूत्रों के मुताबिक ढिकाला पर्यटन जोन 15 नवंबर से खुलेगा।