Ram Mandir: अयोध्‍या में राम मंदिर की नींव में डाला जाएगा टाइम कैप्‍सूल, जानें क्या है इसकी विशेषता

अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर हैं। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर (Ram temple) का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। वह भूमि पूजन के दौरान मंदिर के गर्भग्रह में चांदी की पांच शिला भी रखेंगे। चालीस किलो वजन की इन शिलाओं के नाम नंदा, भद्रा, जया,
 | 
Ram Mandir: अयोध्‍या में राम मंदिर की नींव में डाला जाएगा टाइम कैप्‍सूल, जानें क्या है इसकी विशेषता

अयोध्‍या में राम मंदिर शिलान्यास और भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर हैं। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर (Ram temple) का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। वह भूमि पूजन के दौरान मंदिर के गर्भग्रह में चांदी की पांच शिला भी रखेंगे। चालीस किलो वजन की इन शिलाओं के नाम नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता और पूर्ना हैं। बताया जा रहा है कि मंदिर की नींव (Temple foundation) में टाइम कैप्सूल भी डाला जाएगा।

Ram Mandir: अयोध्‍या में राम मंदिर की नींव में डाला जाएगा टाइम कैप्‍सूल, जानें क्या है इसकी विशेषताटाइम कैप्सूल (Time capsule) मंदिर की नींव में 200 फीट नीचे डाला जाएगा। इसे काल पत्र भी कहा जाता है। इस काल पत्र में जो जानकारी डाली जाएगी, उसे ताम्र पत्र पर लिखकर डाला जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया कि कहीं भी टाइम कैप्सूल डालने का मकसद इतिहास (History) को सुरक्षित रखना होता है। ताकि भविष्य में लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। टाइम कैप्सूल धातु के एक कंटेनर (Container) की तरह होता है, जिसे विशिष्ट तरीके से तैयार किया जाता है। टाइम कैप्सूल हर तरह के मौसम और हर तरह की परिस्थितियों (Circumstances) में खुद को सुरक्षित रखता है। उसे जमीन के अंदर काफी गहराई में डाला जाता है।

http://www.narayan98.co.in/

Ram Mandir: अयोध्‍या में राम मंदिर की नींव में डाला जाएगा टाइम कैप्‍सूल, जानें क्या है इसकी विशेषता

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

हालांकि राम मंदिर की नींव में टाइम कैप्सूल डालने की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि भूमि के नीचे टाइम कैप्सूल दबाने की सूचना मनगढ़ंत है। जब राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा हो उसे ही सही मानें।