हरिद्वार- महाकुंभ के लिए रेलवे ने तैयार किया नया प्लान, चलाई जाएंगी इतनी स्पेशल ट्रेन

हरिद्वार कुंभ के दौरान रेलवे और कुंभ मेला अधिष्ठान की अन्य व्यवस्थाओं के साथ-साथ भीड़ नियंत्रण पर खास ध्यान दे रहे हैं। इसके तहत कुंभ स्नान के आने वाले श्रद्धालुओं के साथ-साथ उनकी वापसी को भी नियंत्रित तरीके से सुनिश्चित कराने पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए रेलवे जहां 50 ट्रेन के
 | 
हरिद्वार- महाकुंभ के लिए रेलवे ने तैयार किया नया प्लान, चलाई जाएंगी इतनी स्पेशल ट्रेन

हरिद्वार कुंभ के दौरान रेलवे और कुंभ मेला अधिष्ठान की अन्य व्यवस्थाओं के साथ-साथ भीड़ नियंत्रण पर खास ध्यान दे रहे हैं। इसके तहत कुंभ स्नान के आने वाले श्रद्धालुओं के साथ-साथ उनकी वापसी को भी नियंत्रित तरीके से सुनिश्चित कराने पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए रेलवे जहां 50 ट्रेन के संचालन की तैयारी कर रहा है, वहीं मेले के विभिन्न स्नान पर्व के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं की वापसी को सुविधाजनक बनाने को मेला अधिष्ठान ने श्रद्धालुओं की जाने वाली दिशा के अनुसार ट्रेन के संचालन की आवश्यकता जताई है।

रिजर्व में रखी जाएंगी ट्रेने

मेला अधिष्ठान के अनुसार पहले से निर्धारित ट्रेन रूट के चलते कुंभ जैसे बड़े आयोजन के दौरान कई बार इस तरह की स्थिति सामने आ जाती है कि जिस दिशा में ट्रेन को जाना है, उस दिशा में जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम रहती है, जबकि अन्य दिशाओं में जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होती है। पर, उन दिशाओं के लिए उस वक्त ट्रेन ही नहीं होती। ऐसे में मेला क्षेत्र सहित रेलवे स्टेशन पर यात्री संख्या में अनावश्यक इजाफा हो जाता है, जिससे दुर्घटना सहित अन्य घटनाओं के घटित होने की आशंका बनी रहती है।

हरिद्वार- महाकुंभ के लिए रेलवे ने तैयार किया नया प्लान, चलाई जाएंगी इतनी स्पेशल ट्रेन

इसलिए हरिद्वार कुंभ के दौरान कुल 50 ट्रेन में आधी यानि 25 ट्रेन का संचालन मेला अधिष्ठान के निर्देशन में रेलवे के साथ समन्वय स्थापित कर किया जाएगा। रेलवे और कुंभ मेला अधिष्ठान ने अपनी इस योजना को अमल में लाने को कुंभ के लिए निर्धारित ट्रेन में से कुछ ट्रेन को रिजर्व में रखने का फैसला लिया है। इन्हें आवश्यकता के अनुसार रेलवे की सहमति से विभिन्न रूट पर संचालित किया जाएगा।