Railway: भारतीय रेलवे ने राजधानी शताब्दी और मेल ट्रेनों को लेकर लिया ये फैसला

रेलवे ने शताब्दी, राजधानी और मेल ट्रेनों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रैकों का एक मानकीकरण (Standardization) तय करने का निर्णय लिया है। राजधानी, शताब्दी और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में अब कोच की संख्या (Number of Coaches) निर्धारित होगी। पहले शताब्दी तेजस में कुल 12 से 14 कोच
 | 
Railway: भारतीय रेलवे ने राजधानी शताब्दी और मेल ट्रेनों को लेकर लिया ये फैसला

रेलवे ने शताब्दी, राजधानी और मेल ट्रेनों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रैकों का एक मानकीकरण (Standardization) तय करने का निर्णय लिया है। राजधानी, शताब्दी और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में अब कोच की संख्या (Number of Coaches) निर्धारित होगी। पहले शताब्दी तेजस में कुल 12 से 14 कोच चलते थे, लेकिन अब इस वर्ग की ट्रेन में कुल 18 कोच चलाएं जाएंगे।

Railway: भारतीय रेलवे ने राजधानी शताब्दी और मेल ट्रेनों को लेकर लिया ये फैसलारेलवे के अनुसार इस व्यवस्था से ट्रेनों (Trains) के समय में सुधार होगा। इससे अगर कोई शताब्दी ट्रेन को आने में देरी होती है, तो पहले से स्टेशन (Station) पर खड़ी दूसरी शताब्दी ट्रेन को उस रूट (Route) पर भेजा जा सकेगा। इससे ट्रेनें समय पर रवाना होंगी और यात्रियों को इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल यह केवल एलएचबी कोच (LHB Coach) की ट्रेनों में होगा। डे सर्विस नॉन प्रीमियम इंटरसिटी टाइम (Day service non premium intercity time) (जनशताब्दी को छोड़कर) ट्रेनों में 20 कोच होंगे। लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेन जैसे राजधानी एसी दूरंतो, एसी एक्सप्रेस में 22 कोच होंगे और लंबी दूरी की नॉन प्रीमियम में भी 22 कोच होंगे।

http://www.narayan98.co.in/

Railway: भारतीय रेलवे ने राजधानी शताब्दी और मेल ट्रेनों को लेकर लिया ये फैसला

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8