Railway: भारतीय रेलवे ने तत्काल कोटे में बुकिंग की प्रक्रिया की शुरू, एक आईडी पर एक ही टिकट होगा बुक

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सीमित ट्रेनों में भी तत्काल रिजर्वेशन (Instant Reservation) की बुकिंग शुरू हो गई है। कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है, ट्रक पर के बाद 230 ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है। इमरजेंसी (Emergency) में यात्रा करने वालों के लिए अधिक किराया टिकट की सुविधा शुरू हो गई है। इस श्रेणी में टिकटों की बिक्री 24 घंटे पहले ही शुरू की जाती है।
Indian Railways e-ticket newsतत्काल कोटे (Immediate quota) में एसी क्लास की टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास की बुकिंग 11 बजे खुलती है। अभी तत्काल टिकटों की बुकिंग 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों और 200 सामान्य स्पेशल ट्रेनों के लिए कराई जा सकती है। रिजर्वेशन ऑनलाइन (Reservation Online) कराए जा सकते हैं।

http://www.narayan98.co.in/

Narayan College

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

रेलवे ने सभी 230 स्पेशल ट्रेनों में तत्काल कोटे की आरक्षण की व्यवस्था को सोमवार से ही शुरू कर दिया है। लेकिन इसके साथ आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कई सिक्योरिटी फीचर्स (Security Features) भी अपनाए हैं। आईआरसीटीसी की पर्सनल आईडी (Personal Id) पर यात्री एक दिन में केवल एक ही टिकट बना सकेंगे। यात्रियों को पिक्चर दिखा कर उनका मिलान कर यह चेक किया जाएगा कि पर्सनल यूजर आईडी यात्री ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें