Radio education: शिक्षक रेडियो के जरिए लेंगे क्लास, इन शिक्षकों से मिलेगा पढ़ने का मौका

BAREILLY: कोरोना वायरस (coronavirus) के कारण लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन (lockdown) ने बच्चों की पढ़ाई का तरीका ही बदल दिया है। शिक्षक अभी तक बच्चों को वीडियो लेक्चर (video lecture) और व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp group) के जरिए पढ़ा रहे थे। लेकिन अब जल्द ही शिक्षक रेडियो (radio) पर कहानी के जरिए बच्चों को समझाते दिखाई
 | 
Radio education: शिक्षक रेडियो के जरिए लेंगे क्लास, इन शिक्षकों से मिलेगा पढ़ने का मौका

BAREILLY: कोरोना वायरस (coronavirus) के कारण लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन (lockdown) ने बच्चों की पढ़ाई का तरीका ही बदल दिया है। शिक्षक अभी तक बच्चों को वीडियो लेक्चर (video lecture) और व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp group) के जरिए पढ़ा रहे थे। लेकिन अब जल्द ही शिक्षक रेडियो (radio) पर कहानी के जरिए बच्चों को समझाते दिखाई देंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए बरेली के 10 शिक्षकों का चयन भी कर लिया है।
Radio education: शिक्षक रेडियो के जरिए लेंगे क्लास, इन शिक्षकों से मिलेगा पढ़ने का मौका
विभिन्न विषयों के चयनित शिक्षक अपनी वॉइस रिकॉर्डिंग (voice recording) विभाग को भेजेंगे। जो प्रदेश स्तर पर उत्कर्ष शिक्षा कम्युनिटी रेडियो प्रसारण के माध्यम से बच्चों को कहानियों से समझाते सुनाई देंगे। यह सुविधा इंटरनेट (internet) का विकल्प बनेगा। क्योंकि तमाम ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां छात्र छात्राओं के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। इसलिए विभाग ने कम्यूनिटी रेडियो प्रसारण (community radio broadcasting) के माध्यम से कक्षाओं के संचालन की योजना बनाई है।

इन शिक्षकों से पढ़ने का मिलेगा मौका
राजकीय इंटर कॉलेज: ओमपाल ङ्क्षसह (इंटर ङ्क्षहदी), डॉ. किरन कुमारी (इंटर संस्कृत), राजीव कुमार ङ्क्षसह (इंटर इतिहास), शिवानी सक्सेना (हाईस्कूल संस्कृत)।

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज: अर्चना राजपूत (इंटर अंग्रेजी), ज्योति स्वर्णकार (इंटर नागरिक शास्त्र), प्रवीणा श्रीवास्तव (हिन्दी हाईस्कूल), सरिता ङ्क्षसह (हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान), अर्चना त्रिवेदी और श्वेता शर्मा (हाईस्कूल अंग्रेजी)।