drishti haldwani

दीपावली के दिन पीपल के नीचे दबा दें ये चीज, तो हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी परेशानियां

402

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : दीपावली को त्योहार आते ही बाजार में इसकी झलक दिखाई देने लगती है, क्योंकि दीपावली के दिनों बाजार में नए सामानों, पटाखों और मिठाइयों से भर जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार दिवाली का त्योहार बहुत ही शुभ माना जाता है और दिवाली के दिन ही बहुत सारे उपाय और टोटके किए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि दीपावली के दिन जो भी टोटके या उपाय किये जाते हैं वो बहुत जल्द ही फलदायी होते हैं। इसलिए ज्यादातार उपाय और अमीर बनने के टोटके दिवाली के दिन ही किए जाते है। ऐसे मेें आज हम आपको दिवाली के दिन कुछ उपाय और टोटके के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिसे करके आप अपने जीवन की कई सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

iimt haldwani

peepal1

दीपावली के दिन करें अमीर बनने के टोटके

हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत महत्व होता है। दीपावली के दिन सुबह जल्दी उठकर नित्यक्रिया के बाद स्नान कर लें, और फिर कहीं से भी पीपल के पांच साबुत और हरे पत्ते अपने घर ले आएं, क्योंकि पत्ते सूखे या कटे-फटे नहीं होने चाहिए। अब इन पत्तों को भगवान के सामने एक लाल रंग के कपड़े में रख दीजिए। अब पहले पत्ते के ऊपर एक रुपये का सिक्का रख दें, यह सिक्का आपके धन संबंधी परेशानियों को दूर करने में सहायता करेगा। अब दूसरे पत्ते पर सिंदूर और पानी की सहायता से एक स्वास्तिक का चिन्ह बना दें, इससे आपका भाग्य बुलंद होगा और सभी काम आसानी से होंगे।

इसके बाद तीसरे पत्ते पर गेहूं और चावल के कुछ दाने रख दें क्योंकि इससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं रहेगी और बरकत हमेशा होती रहेगी। और अब चौथे पत्ते पर काजल की सहायता से एक क्रॉस का निशान दीजिए, इससे आपको कभी भी किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी और दुश्मन आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएगा और अब अंत में पांचवें पत्ते पर अपनी पांचों उंगलियों के निशान लगा दीजिए। इसके लिए आपको हल्दी के घोल में अपनी उंगलियों को डूबा कर पत्ते पर छाप दें, ऐसा करने से आपकी बुरी किस्मत और दुर्भाग्य कहीं दूर चला जाएगा। ये करने के बाद भगवान की आरती करें और आरती समाप्त होने के बाद सबसे पहली आरती भगवान को दें और दूसरी आरती इस लाल कपड़े पर रखे पांचों पत्तों को दें और अंत में आप स्वयं भी आरती ले लें।

ppl

इस बात का रखें विशेष ध्यान

अब भगवान के सामने हाथ जोड़ कर माथा टेके और इस लाल कपड़े को बांध कर इसकी एक पोटली बना लें। एक बात का ध्यान रहे कि पांच पत्ते और उन पर रखी सामग्रियां इस लाल रंग के कपड़े की पोटली में ही होनी चाहिए। अब इस पोटली को लेकर किसी पीपल के पेड़ के पास जाएं और पीपल की कुमकुम और हल्दी से पूजा करें। अब 5 अगरबत्ती लगाए और इसी पेड़ के नीचे जमीन में एक गड्डा खोद लें और लाल रंग की इस पोटली को वहीं गाड़ दें। पोटली गाडऩे के बाद आप वहां से चले जाएं और जाते समय पीछे मुडक़र न देखें। यदि यह उपाय दीवाली वाले दिन करते हैं तो आपको बहुत चौकाने वाले नतीजे देखने को मिलेंगे।