पुणे: सीरम इंस्‍टीट्यूट की आग में झुलसकर पांच की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में आग लगने से पांच लोगों की दुखद मौत हो गई है। गौरतलब है कि कल गुरूवार को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में आग लग गई थी। आग में झुलसे पांच लोगों की टर्मिनल के गेट नंबर एक में आग लगने
 | 
पुणे: सीरम इंस्‍टीट्यूट की आग में झुलसकर पांच की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में आग लगने से पांच लोगों की दुखद मौत हो गई है। गौरतलब है कि कल गुरूवार को पुणे के सीरम इंस्‍टीट्यूट के प्‍लांट में आग लग गई थी। आग में झुलसे पांच लोगों की टर्मिनल के गेट नंबर एक में आग लगने से मौत हो गई। हालांकि राहत की बात यह है कि इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन नहीं बन रहा था।

कोरोना वैक्‍सीन दूसरी बिल्डिंग में बन रहा था जो कि यहां से तकरीबन डेढ़ किलोमीटर दूर स्थित है। ताजा जानकारी के मुताबिक अभी तक पांच लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।  हालांकि यह आग कैसे लगी, इसको लेकर जांच पड़ताल की जा रही है। फिलहाल आग पर काबू पाया जा रहा है। आग लगने के साथ ही आसपास का माहौल धुंए से भर गया।

मृतकों में कोई भी सीरम इंस्टीट्यूट का कर्मचारी नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अग्निकांड से कोरोना के लिए बन रही वैक्सीन के काम पर कोई प्रभाव पड़ा है। बताया जा रहा है कि जहां आग लगी वहां पहले से कुछ ज्वलनशील पदार्थ रखे थे, जिनमें शार्ट सर्किट से आग लग गई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पंवार ने कहा कि राज्य सरकार ने अग्निकांड की जांच के आदेश दिए हैं। पवार ने कहा, मैंने पुणे नगर निगम से घटना के बारे में जानकारी ली है और इस घटना की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि आग लगने के कारण वहां टीके बनाने की प्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। दोबारा आग भड़कने से पहले प्रभावित क्षेत्र से पांच मृतकों के शव बरामद हो चुके थे तथा नौ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। सर्च आपरेशन का काम एनडीआरएफ की टीम कर रही है। मृतकों में दो व्यक्ति रमाशंकर व बिपिन सरोज उत्तर प्रदेश के, सुशील कुमार पांडे बिहार के व महेंद्र इंगले तथा प्रतीक पाष्टे पुणे ही रहने वाले थे। ये पांचो निर्माणाधीन इमारत में श्रमिक के रुप में काम कर रहे थे।

पुलिस ने संस्थान के सुरक्षाकर्मियों, ठेके पर काम करवाने वाले सुपरवाइजर व सीरम के प्रबंधन का बयान लेना शुरु कर दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थानीय प्रशासन से आग को नियंत्रण में लाने को कहा है। उनके कार्यालय द्वारा किए गए ट्वीट में उन्होंने कहा कि वह पुणे नगर आयुक्त के संपर्क में हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में आग की वजह से हुई मौतों से बेहद दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं, जिन्होनें अपनी जान गंवाई। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हों।