PM Modi की इस योजना से खिल जाएंगे छात्राओं के चेहरे, जीवन में सफलता को ऐसे मिलेगी रफ्तार

132

PM Modi 2019 yojna, देश के PM Narendra Modi द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं का लाभ देश भर के लोग उठा रहे है। फिर चाहे वो बूढ़े, बच्चे हो या जवान हर किसी की सुविधाओं को ध्यान में रखकर Modi Sarkar निरंतर नये-नये प्रयास कर रही हैं। मोदी सरकार ने अब एक खास तरह की Medhavi chatra scooty yojana 2019 की शुरूआत की है। यह योजना फिलहाल राजस्थान में लागू हो चुकी है। आइयें आपको बता दें है कि कैसे छात्रायें मोदी सरकार की इस Yojna का लाभ उठा सकेती है। इसके लिए उन्हें क्या करना होगा।

किन छात्राओं को मिलेगा लाभ

Medhavi chatra scooty yojana 2019 का लाभ उठाने के लिए छात्रा का कक्षा 9 से 12 कक्षा का अध्ययन पूरा करके, कक्षा 12 में 75 प्रतिशत अंग होने चाहिए। इसके साथ ही वह राजस्थान की नागरिक हो। आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक खाता जरूरी है। इसके साथ ही परिवार की आय 2 लाख से कम हो और उच्च शिक्षा में अध्यनतरता हो।

PM modi scooty Yojna 2019

क्या है इस योजना का उद्देश्य

इस खास योजना (Medhavi chatra scooty yojana 2019) का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देना है। राज्य की सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 की छात्राओं को रेगुलर बनाना। बोर्ड यानी 12वी की परीक्षा में अच्छें अंको के लिए प्रोत्साहित करना। छात्राओं को उच्च अध्ययन के लिए आकर्षित करना। अल्प आय वाले परिवारों की बालिकाओं को आगे की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना के साथ ही उच्च अध्ययन के लिए वाहन उपलब्ध कराना।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

medhavi chatra scooty yojana 2019 के लिए आवेदन आपको ऑफिशियल बेवसाइट (http://hte.rajasthan.gov.in/) पर करना होगा। अब आपके सामने मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म डाउनलोड करें और जो भी जरूरी जानकारी पूछी गई हो उसे भरें। जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें। इसके साथ ही आपका आवेदन पत्र दाखिल हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here