iimt haldwani

हल्द्वानी- प्रधानमंत्री के मन की बात का सीधा प्रसारण किसानों को दिखाया, 2022 तक दो गुनी होगी आय

84

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: सीमान्त और छोटे किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर में आयोजित कार्यक्रम में किया। मोदी ने किसानों के हित की इस योजना का शुभारंभ के साथ ही देशभर के विभिन्न प्रान्तों के चयनित किसानों से दो तरफा संवाद कायम करते हुए वार्ता भी की। वार्ता के दौरान लघु एवं सीमान्त किसानों ने इस योजना को संजीवनी बताया। इस योजना का सीधा प्रसारण वेब कास्टिंग के माध्यम से देशभर के विकासखण्डों में भी किया गया। वही हल्द्वानी में इसे जिले के मुख्य कार्यक्रम विकास खण्ड सभागार में आयोजित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि विधायक एवं पूर्व कैबीनेट मंत्री बंशीधर भगत रहे।

drishti haldwani

2022 तक दो गुनी होगी किसान की आय

इस दौरान विधायक बंशीधर भगत ने कहा कि छोटे किसानों को मिलने वाली इस आर्थिक मदद से उन्हें बीज, खाद, सिंचाई, उर्वरक एवं कृषि रसायन जैसे संसाधनों को जुटाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस मदद से किसानों को ऊॅची दरों के ब्याज पर साहूकारों से पैसा नहीं उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दो गुनी हो। इसके लिए प्रदेश स्तर पर भी कार्यवाही गतिमान है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि जनपद में 42600 लघु एवं सीमान्त किसान है जिनमें से 37500 पात्र किसानों के फॉर्म भरवा दिए गए है तथा 24 हजार किसानों का डाटा सम्बन्धित साईट पर अपलोड भी कर दिया गया है तथा शेष डाटा माह के अन्त तक अपलोड कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों के फार्म भरवाने की प्रक्रिया भी जारी है। इससे पूर्व मनकी बात कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण किसानों एवं जनता को दिखाया।