Prayagraj: आईआरसीटीसी के एप से रेलवे टिकट खरीदने वालों को मिलेगा क्यूआर कोड, जानें इसका फायदा

रेलवे टिकट आईआरसीटीसी एप (IRCTC App) के माध्यम से खरीदने वाले यात्रियों को क्यूआर कोड दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एप से टिकट खरीदने पर क्यूआर कोड (QR Code) देना शुरू कर दिया है। अभी तक क्यूआर कोड केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC website) से खरीदे गए टिकट पर जारी होता
 | 
Prayagraj: आईआरसीटीसी के एप से रेलवे टिकट खरीदने वालों को मिलेगा क्यूआर कोड, जानें इसका फायदा

रेलवे टिकट आईआरसीटीसी एप (IRCTC App) के माध्‍यम से खरीदने वाले यात्रियों को क्यूआर कोड दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एप से टिकट खरीदने पर क्यूआर कोड (QR Code) देना शुरू कर दिया है। अभी तक क्यूआर कोड केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC website) से खरीदे गए टिकट पर जारी होता था। प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि क्यूआर कोड होने से काउंटर पर बोर्डिंग पास (Boarding pass) के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Prayagraj: आईआरसीटीसी के एप से रेलवे टिकट खरीदने वालों को मिलेगा क्यूआर कोड, जानें इसका फायदारेलवे ने बोर्डिंग पास काउंटर की सुविधा में सुधार करते हुए काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर (QR Code Scanner) लगा दिया है। बुजुर्ग व ऐसे यात्री जो अपने टिकट की जानकारी नहीं दे पाते उनके लिए काउंटर पर एक स्कैनर लगाया गया है। स्कैनर पर यात्री के टिकट रखते ही चेकिंग स्टाफ (Checking staff) को यात्री के टिकट की जानकारी मिल जाएगी। प्रयागराज जंक्शन की तरह प्रयागराज मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी ऐसी ही सुविधा मिलेगी।

http://www.narayan98.co.in/

Prayagraj: आईआरसीटीसी के एप से रेलवे टिकट खरीदने वालों को मिलेगा क्यूआर कोड, जानें इसका फायदा

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

मंडल रेल प्रंबधक ने बुधवार को प्रयागराज जंक्शन पर कॉंट्रैक्टलेस टिकट चेकिंग (Contractless ticket checking) सुविधा के तहत जारी होने वाले पास की व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान डीआरएम के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अंशू पाण्डेय, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी, स्टेशन निदेशक अनुपम सक्सेना के साथ अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।