प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना में महिलाओं को 5 लाख दे रही सरकार, ऐसे उठाये इस योजना का लाभ

केन्द्र सरकार लगातार अपनी योजनाओं से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी है। सरकार महिलाओं को विशेष रूप से आगे बढ़ाने लगी है। सरकार ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को लाभ देने की कोशिश की है। इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रूपये का लाभ दिया जायेगा। प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी
 | 
प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना में महिलाओं को 5 लाख दे रही सरकार, ऐसे उठाये इस योजना का लाभ

केन्द्र सरकार लगातार अपनी योजनाओं से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी है। सरकार महिलाओं को विशेष रूप से आगे बढ़ाने लगी है। सरकार ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को लाभ देने की कोशिश की है। इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रूपये का लाभ दिया जायेगा। प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केंद्र सरकार की एक महत्वकांशी योजना है जिसमें महिलाओं को विशेष लाभ देने की घोषणा की गयी है। आइये आज हम आपको प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की जानकारी देते है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना में महिलाओं को 5 लाख दे रही सरकार, ऐसे उठाये इस योजना का लाभ
अगर महिलाएं अपना खुद का कारोबार या व्यवसाय शुरू करना चाहती है तो सरकार उन्हें 5 लाख तक का लोन देगी। जिससे वह अपना रोजगार शुरू कर सकें। इस योजना में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई ब्याज नहीं देना होगा। जो भी ब्याज इस धनराशि में लगेगा वो सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इस प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत देश की गरीब और माध्यम वर्गीय महिलाओं को लाभांवित किया जायेगा।

यह भी पढ़ें-Good News:  पासपोर्ट के लिए लंबा इंतजार खत्म, अब 11 दिनों में मिलेगा पासपोर्ट

अगर आप धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत 5 लाख रूपये तक का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे केंद्र सरकार की तरफ से लाभार्थी महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके लिए इस महिला आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीय बैंक में होना चाहिए। न किसी प्राइवेट बैंक में होना चाहिए। तभी इस योजना का लाभ मिलेगा।

ये है योजना के नियम-

केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा।
गरीब और माध्यम वर्गीय महिलायें योजना का लाभ उठा सकती है।
आवेदक का बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए।
आवेदक महिला की आयु 18 से 55 वर्ष ही होनी चाहिए।
यदि महिला के नाम पर कोई भी प्रॉपर्टी है तो आप इस योजना का धन लक्ष्मी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
योजना के तहत 5 लाख रूपये का लोन 0 प्रतिशत ब्याज पर 30 साल के लिए दिया जायेगा।
आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।
वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड होनी चाहिए।
पासपोर्ट साइज फोटो देनी अनिवार्य है।

ऐसे करें प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना में आवदेन-

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने पूरे दस्तावेजों को लेकर नज़दीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र में जाना होगा। फार्म में सभी जानकारी जैसे नाम, पता आयु,जन्मतिथि आदि भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद अपने सभी दस्तावेज़ों को फॉर्म के साथ अटैच करके जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के अधिकारी के पास जमा करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा

ऐसे करें पंजीकरण –

इस योजना में पंजीकरण के लिए पहले आपको योजना के पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला आगे खुल जायेगा। इस पेज पर आप कप रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। पूछी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका पंजीयन हो जायेगा।