प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में सरकार देंगी 10 हजार की पेंशन, ऐसे करें योजना में निवेश

सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को लेकर कई योजनायें शुरू की है। जिससे उन्हें भविष्य में अपनी आजीविका के लिए परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू की है। यह योजना के अंतर्गत 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को इस पेंशन
 | 
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में सरकार देंगी 10 हजार की पेंशन, ऐसे करें योजना में निवेश

सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को लेकर कई योजनायें शुरू की है। जिससे उन्हें भविष्य में अपनी आजीविका के लिए परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू की है। यह योजना के अंतर्गत 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को इस पेंशन योजना में शामिल किया जायेगा। योजना मेंं खास बात यह है कि एकमुश्त राशि का भुगतान किया जा सकता है।प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में सरकार देंगी 10 हजार की पेंशन, ऐसे करें योजना में निवेश

यह भी पढ़ें- देहरादून-ऐसे करें अपना खुद का कारोबार, सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

इस योजना में निवेश करने की अवधि 31 मार्च 2020 तक है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिक मासिक पेंशन विकल्प चुन सकते है। मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 साल के लिए कम से कम 8 प्रतिशत की गारंटी के साथ रिटर्न की व्यवस्था है। इसके अलावा आप वार्षिक पेंशन योजना का विकल्प भी चुन सकते है। इसमें आपकों 10 साल के लिए 8.3 प्रतिशत की राशि वापस मिलेगी। जीएसटी से इस योजना को छूट दी गई है।

आप इस योजना में 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना की जानकारी आसानी से मिल सकें। इसे ध्यान में रखते हुए एलआईसी के साथ मिलकर काम किया गया है। 15 लाख निवेश करने पर आपके 10 हजार रूपये पेंशन मिलेगी। इस योजना में निवेश करने के लिए एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से मिल सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान-

1-इस योजना में आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80-सी के तहत जमा की गई राशि पूरी तरह कर मुक्त है। हालांकि जमा की गई राशि से मिलने वाले ब्याज पर पॉलिसी धारक को आयकर देना पड़ेगा।
2-अगर आप प्रति माह पेंशन पाना चाहते हैं तो 8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। यदि पेंशन की पूरी राशि एक साल में लेना चाहते हैं तो यही ब्याज बढक़र 8.3 प्रतिशत तक हो जाएगा।
3-योजना में पति-पत्नी चाहें तो दोनों मिलाकर 30 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं।
4- पालिसी की अवधि 10 साल है
5- योजना में आप हर महीने, तिमाही, छमाही या फिर साल भर में भुगतान ले सकते है।
6- योजना के लाभ के लिए किसी भी पॉलिसी होल्डर को मेडिकल परीक्षण की जरूरत नहीं है।
7- योजना में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है।
8- अगर पेंशन पाने वाले व्‍यक्ति की मृत्‍यु योजना खरीदने के 10 साल के भीतर हो जाता है तो खरीद की कीमत (जमा राशि) नामित व्‍यक्ति को रिफंड कर दी जाती है।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता-

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़े।
आपको पैन कार्ड की कॉपी देनी होगी।
एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोट्र की कॉपी देगी होगी।
चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी ताकि आपके इस अकाउंट में पेंशन के पैसे आ सकें।