PPE Kit: प्रतिमाह 50 लाख पीपीई किटों का किया जाएगा निर्यात, केंद्र ने दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने पीपीई किट (PPE Kit) निर्यात को मंजूरी दे दी है, इससे पीपीई किट बनाने वाले कारोबारियों (Businessmen) को राहत मिलेगी। भारतीय कंपनियां रोजाना 8 से 10 लाख पीपी किट बना रही हैं, जिसको देखते हुए सरकार ने निर्यात से पाबंदी हटा दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय की अधिसूचना में कहा गया कि कोविड-19 (COVID-19) इकाइयों के लिए हर माह 50 लाख पीपीई चिकित्सा उपकरण का निर्यात कोटा तय किया गया है।
covid19 safety kit balaji surgical haldwaniपीपीई चिकित्सा उपकरण (PPE Medical Equipment) निर्यात करने वाले पात्र इकाईंयों के लिए निर्यात लाइसेंस (Export license) जारी करने के लिए यह किया गया है। इसके पात्रता मानदंडों के लिए अलग से व्यापार नोटिस जारी किया जाएगा। जबकि नोटिफिकेशन (Notification) में यह भी बताया गया है कि पीपीई किट से जुड़े अन्य हिस्से प्रतिबंध की सूची में बने रहेंगे।

वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार देश में पीपीई किट की उपलब्धता करने के आकलन के काफी समय बाद निर्यात (Export) को मंजूरी दी गई। मेडिकल पीपीई किट बनाने वाली कंपनियों को इनका उत्पादन घाटे का सौदा लग रहा था। वहीं बढ़ते उत्पादन के चलते पीपीई किट की कीमतें भी घटी थी।
                    http://www.narayan98.co.in/
Narayan College                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें