पोषण वाटिका: स्‍कूल, आंगनबाड़ी केन्‍द्रों में उगेंगी सब्‍जियां, दूर होगा बच्‍चों का कुपोषण

पोषण वाटिका: प्रदेश को कुपोषण (Malnutrition) मुक्त करने के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार कई प्रकार के योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत बच्चों को विभिन्न प्रकार के पौष्टिक आहार खिलाया जाता है। इसके साथ-साथ बच्चों को कुपोषण मुक्त करने के लिए सरकार ने कई दवाएं बांटनी शुरू की हैं।
poshan vatika
इसके बाद भी कुपोषण पर काबू नहीं पाया जा रहा है। कुपोषण पर काबू पाने के लिए सरकार एक नई योजना पोषण वाटिका लेकर आई है। इसके तहत घरों व स्‍कूलों में सब्‍जियां को उगाया जाएगा। जिससे बच्चों को हष्ट-पुष्ट (Sturdy) और सेहतमंद (Healthy) बनाया जाएगा।

पोषण वाटिका योजना: उगाई जाऐगी हरी और ताजा सब्जियां
बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए सरकार की तरफ से एमडीएम (Mid day Meal) योजना चलाई जा रही है। इसके साथ-साथ बच्चों के लिए घरों,आंगनवाड़ी केंद्रों और परिषदीय विद्यालयों में पोषण वाटिका योजना को शुरू किया जाएगा। वाटिका में उगने वाली हरी और ताजा (Green and fresh) सब्जियों (Vegetables) को पकाकर एमडीएम में पकाकर बच्चों को खिलाया जाएगा। इससे बच्‍चों को शुध्‍द और पौष्‍टिक भोजन मिल पाएगा।

160 आंगनवाड़ी केंद्रों को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा
जिले के 160 आंगनवाड़ी केंद्रों को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाई व प्ले स्कूलों की तरह लेपटॉप, प्रोजेक्टर सहित अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। शासन के निर्देश पर विभाग के तरफ से इस पर काम शुरू हो चुका है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें