PM Modi की इस नई स्किम से आपकी हेल्थ भी हो जाएगी डीजिटल, बस एक क्लिक से ऐसे पता चलेगी आपकी बिमारी

Slider

PM Narendra Modi Health Scheme, आधार की तरह अब आपका Health भी Digital हो जाएगा। मोदी सरकार हेल्थ को डिजिटल के दायरे में लाने के लिए बड़े प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है। सरकार जल्द ही इस पर एक प्रस्ताव ला सकती है। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन यानी NDHM ने देश के नागरिकों के स्वास्थ्य को ट्रैक करने के लिए डाटा मैपिंग सिस्टम का प्रस्ताव दिया है। यूआडीएआई के पहले अध्यक्ष जे सत्यनारायण ने सुझाव दिया है कि नया डाटा बेस आधार की तरह होगा।

हेल्थ सर्विस कंपनियों को जोड़ा जाएगा

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रस्तावित सिस्टम में मरीजों की सभी बीमारियों का डाटा संग्रह किया जाएगा और साथ ही सभी हेल्थ सर्विस कंपनियों को इससे जोड़ा जाएगा। इस मसौदे को परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से देखा जा सकता है। जहां आप 4 अगस्त तक अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

Slider

नहीं घूमना होगा जांच रिपोर्ट के साथ

सरकार की Yojna है कि नागरिकों को सहज तरीके से सही इलाज दिया जा सके। इस रिकॉर्ड में व्यक्ति की व्यक्तिगत पहचान के साथ-साथ हेल्थ का पूरा ब्योरा होगा। मरीज को एक क्लिक में खुद के स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। उसे कोई जांच रिपोर्ट लेकर नहीं घूमना होगा और न ही बार-बार डॉक्टर को समझाना पड़ेगा की उसे हेल्थ सें संबंधित कौन सी दिक्कत कब हुई। इसे मोबाइल फोन के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। इसे यूनिक हेल्थ आइडेंटीफायर के जरिए एक्सेस किया जाएगा।

सार्वजनिक नहीं होगा डाटा

सवाल ये है कि इसमें पर्सनल डाटा खासकर बीमारियों से संबंधित जानकारियों सार्वजनिक होने का खतरा है। ऐसे में योजना से जुड़े लोगों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। जो नंबर नागरिकों को दिया जाएगा उसके जरिए लोग केवल अपनी ही जानकारियों तक पहुंच बना पाएंगे और लोगों की निजता पर कोई आघात नहीं होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें