चौरा-चौरी शताब्दीं समारोह के उद्घाटन में पीएम मोदी बोले- शहीदों को इतिहास में ज्यादा जगह नहीं मिली

न्यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में चौरा-चौरी शताब्दी समारोह का गुरूवार को वर्चुअली उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह में मौजूद रहे। इस ऐतिहासिक चौरा चौरी कांड को यादगार बनाने के लिए यूपी सरकार इस साल इस घटना का शताब्दी समारोह मना रही है। इस
 | 
चौरा-चौरी शताब्दीं समारोह के उद्घाटन में पीएम मोदी बोले- शहीदों को इतिहास में ज्यादा जगह नहीं मिली

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में चौरा-चौरी शताब्दी समारोह का गुरूवार को वर्चुअली उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह में मौजूद रहे। इस ऐतिहासिक चौरा चौरी कांड को यादगार बनाने के लिए यूपी सरकार इस साल इस घटना का शताब्दी समारोह मना रही है। इस मौके पर एक डाक टिकट भी जारी किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर गुरुवार को कहा कि शताब्दी समारोह के कार्यक्रमों को लोक कला और आत्मनिर्भरता से जोड़ने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि यही शक्ति आत्मनिर्भर का मूल आधार है। वह इस देश को 130 करोड़ देशवासियों के लिए आत्मनिर्भर बना रहे हैं और पूरे परिवार की भलाई के लिए भी काम कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि शहीदों को इतिहास में ज्यादा जगह नहीं मिली, वह बोले कि यह आग थाने में ही नहीं लगी थी ,लोगों के दिलों में भी लगी थी। आगजनी क्यों हुई यह देखना भी जरूरी था। गौरतलब है कि स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा देने को लेकर 100 साल पहले चौरी चौरा में आगजनी का बड़ा कांड हुआ था।

इस घटना के बाद स्वतंत्रता आंदोलन में काफी तेजी आ गई थी। इसी घटना की याद में उत्तर प्रदेश सरकार इस बार चौरा चौरी कांड के 100 साल पूरे हो जाने पर शताब्‍दी समारोह मना रही है। मोदी ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत तो सैकड़ों स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी देने पर तुली हुई थी, लेकिन बाबा राघव दास और महामना मालवीय जी के प्रयासों से सैकड़ों लोगों को फांसी से बचा लिया गया था।

ऐसे में यह दिन बाबा राघव दास और महामना मालवीय जी को स्मरण करने का भी दिन है। इन कार्यक्रमों में युवाओं को भी प्रतियोगिताओं के माध्‍यम से जोड़ा जा रहा है। उन्हें स्वतंत्रता के कई अनछुए पहलू इस जरिए मालूम पड़ेंगे।

केंद्रीय बजट को लेकर मोदी ने कहा कि लोगों ने बजट को लेकर कहा कि कोरोना संकट की वजह से सरकार को जनता पर बोझ डालना ही पड़ेगा। कर बढ़ाना ही पड़ेगा लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया। सरकार ने देश को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा खर्च करने का फैसला लिया है। चौड़ी सड़कें बनाने के लिए यह खर्च किया है। इससे पुल बनेंगे ,नई ट्रेनें चलेंगी। इन सब चीजों के लिए काम करने वालों की जरूरत भी पड़ेगी। इससे देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पहले हमारे यहां बजट में यह होता था कि किसके नाम पर कितनी घोषणा की गई। बजट को वोट बैंक का बही खाता बना दिया गया था। पहले की सरकारों ने बजट को ऐसी घोषणा का माध्यम बनाया था, जो पूरी ही नहीं कर पाते थे। अब देश ने सोच बदल दी है। देश ने कोरोना की लड़ाई जिस तरह से लड़ी उसकी दुनिया में तारीफ हो रही है।

हमारे टीकाकरण अभियान से दूसरे देश भी सीख ले रहे हैं। चौरा चौरी शताब्दी समारोह को लेकर यूपी के सभी जिलों में कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। आज गुरुवार को इस मौके पर प्रधानमंत्री एक डाक टिकट भी जारी करेंगे। शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा।