पीएम मोदी ने कोच्चि मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइप लाइन का उद्घाटन किया

न्यूज टुडे नेटवर्क। आज मंगलवार को पीएम मोदी ने कोच्चि मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का वर्चुअली उद्घाटन कर दिया। वीडियो कांफ्रेसिंक के माध्यम से समारोह से जुड़े पीएम मोदी ने कहा कि विकास को प्राथमिकता देते हुए सभी मिलकर काम करें तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता। इस मौके पर केन्द्रीय पैट्रोलिय और प्राकृतिक
 | 
पीएम मोदी ने कोच्चि मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइप लाइन का उद्घाटन किया

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आज मंगलवार को पीएम मोदी ने कोच्चि मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का वर्चुअली उद्घाटन कर दिया। वीडियो कांफ्रेसिंक  के माध्‍यम से समारोह से जुड़े पीएम मोदी ने कहा कि विकास को प्राथमिकता देते हुए सभी मिलकर काम करें तो कोई भी लक्ष्‍य कठिन नहीं होता। इस मौके पर केन्‍द्रीय पैट्रोलिय और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान के और कर्नाटक और केरल के राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री मौजूद रहे। मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट को शुरू करने में कई दिक्‍कतें आई लेकिन सरकार ने उनका समाधान खोजकर विकास के कार्यों को गति दी।

कहा कि हमारे श्रमिकों, इंजीनियरों और किसानों समेत राज्‍य सरकारों के सहयोगसे ये पाइपलाइन संयंत्र परियोजना पूरी हो सकी है। दोनों राज्‍यों के विकास को गति‍ देने के लिए यह परियोजना बेहद कारगर भूमिका निभाएगी। मोदी ने कहा कि यह सिर्फ एक पाइपलाइन नहीं है, बल्कि यह दोनों राज्यों में विकास का एक प्रमुख चालक हो सकता है। भारत आज गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और  वन नेशन, वन ग्रिड पर काफी काम किया जा रहा है। गैस आधारित अर्थव्यवस्था भी आत्‍मनिर्भर भारत के लिए महत्वपूर्ण है।

इस पाइप लाइन का फायदा बताते हुए मोदी ने कहा कि ये पाइप लाइन दोनों राज्यों में लाखों लोगों के लिए ईज ऑफ लिविंग बढ़ाएगी। दूसरा ये पाइप लाइन दोनों ही राज्यों के गरीब, माध्यम वर्ग और उद्यमियों के खर्च कम करेगी। तीसरा ये पाइप लाइन शहरों में सिटी गैस डिस्ट्रब्यूशन सिस्टम का माध्यम बनेगी। चौथा, ये अनेक शहरों में सीएनजी आधारित ट्रांस्पोर्ट सिस्टम को विकसित करने का माध्यम बनेगी।

कोची-मैंगलुरू पाइप लाइन से 21 लाख नए लोग पीएनजी सेवा का लाभ ले पाएंगे।
कहा कि ये मैंगलोर कैमिकल और फर्टिलाइजर प्लांट को ऊर्जा देगी, कम खर्च में खाद बनाने में मदद करेगी। ये पाइप लाइन मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रो कैमिकल को ऊर्जा देगी, स्वच्छ ईंधन देगी। फायदा, ये दोनों ही राज्यों में प्रदूषण कम करेगी। प्रदूषण कम करने का सीधा असर पर्यावरण पर होगा। पर्यावरण बेहतर होने से लोगों की सेहत अच्छी होगी। जब प्रदूषण कम होगा, शहरों में गैस आधारित सेवा होगी, तो टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।