PM मोदी इस देश में करेंगे सुप्रीम कोर्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर में एक प्रभावी लीडर के रूप में उभर कर आए हैं। पीएम मोदी और मॉरीशस (Mauritius) के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए मॉरीशस के नए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भवन का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह के दौरान कोर्ट के जज, न्याय विभाग के अधिकारी व
 | 
PM मोदी इस देश में करेंगे सुप्रीम कोर्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर में एक प्रभावी लीडर के रूप में उभर कर आए हैं। पीएम मोदी और मॉरीशस (Mauritius) के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए मॉरीशस के नए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भवन का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह के दौरान कोर्ट के जज, न्याय विभाग के अधिकारी व दोनों देशों के गणमान्य शामिल रहेंगे।
PM मोदी इस देश में करेंगे सुप्रीम कोर्ट का उद्घाटन
विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत की ओर से मॉरिशस को वर्ष 2016 में विशेष आर्थिक पैकेज का सहयोग दिया गया था। जिसके तहत वहां पांच इंफ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) का निर्माण किया जाना है। इसमें से दो का शुभारंभ पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने किया था। मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में भारत की सहायता से बनी यह पहली आधारभूत संरचना है।

वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री मोदी व मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने संयुक्त रूप से वहां मेट्रो एक्सप्रेस व नया ENT अस्पताल प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया था। पहले चरण में मेट्रो एक्सप्रेस प्रोजेक्ट का काम पिछले साल सितंबर माह में पूरा हो गया था जबकि दूसरे चरण के अंतर्गत 14 किलोमीटर लंबे मेट्रो लाइन बिछाने का काम अभी जारी है। बता दें कि भारत के सहयोग से ही वहां 100 बेड के अस्पताल का निर्माण शुरू हुआ था। वर्ष 2016 में भारत ने 35.3 करोड़ डॉलर का विशेष आर्थिक पैकेज दिया था। यह परियोजना निर्धारित समय में और अनुमानित से कम लागत में पूरी हुई है। यह भवन 4700 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला है।

भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत की ओर से दिए गए आर्थिक सहयोग से वहां का सुप्रीम कोर्ट भवन समय के साथ पूरा हो जाएगा और इससे भारतीय कंपनियों को भी मॉरिशस में मौका मिलेगा।
                    http://www.narayan98.co.in/
PM मोदी इस देश में करेंगे सुप्रीम कोर्ट का उद्घाटन                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8