पिथौरागढ़- साहसी बुजुर्ग ने छुड़ा दिये भालू के छक्के, खूंखार भालू से हुई भिड़ंत

पिथौरागढ़-लॉकडाउन के बाद जंगली जानवरों के हमले सबसे ज्यादा देखने को मिले है। गुलदार से लेकर हाथी तक हमलावार हो गये है। ऐसे में अब भालू भी ग्रामीणों के लिए खतरा बन चुका है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ गिरने के बाद भालू ग्रामीणों क्षेत्रों की ओर बढ़ रहे है। ऐसे में मानव और वन्यजीवों के
 | 
पिथौरागढ़- साहसी बुजुर्ग ने छुड़ा दिये भालू के छक्के, खूंखार भालू से हुई भिड़ंत

पिथौरागढ़-लॉकडाउन के बाद जंगली जानवरों के हमले सबसे ज्यादा देखने को मिले है। गुलदार से लेकर हाथी तक हमलावार हो गये है। ऐसे में अब भालू भी ग्रामीणों के लिए खतरा बन चुका है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ गिरने के बाद भालू ग्रामीणों क्षेत्रों की ओर बढ़ रहे है। ऐसे में मानव और वन्यजीवों के बीच संघर्ष देखने को मिल रहा है। धूरातोली में बकरी चरा रहे 64 साल वृद्ध पर भालू ने हमला कर बुरी तरह जख्मी कर दिया है। हादसे में वृद्ध भी भालू से भिड़ गया और अपनी जान बचाई। इस दौरान कई मिनटों तक भालू और वृद्ध के बीच गुत्थमगुत्था हुई। बाद में ग्रामीणों के पहुंंचने के बाद भालू जंगल की तरफ भाग गया।

रामनगर-वन्यजीवों के करीब गये तो होगीं ये बड़ी कार्यवाही, पढिय़े पूरी खबर
बताया जा रहा है कि मुनस्यारी के गोरीपार के बसंतकोट पट्टी के धूरातोली गांव में गोकुल सिंह पाना पुत्र खडक़ सिंह गांव के निकट ही अपनी बकरियां चरा रहा था। इसी दौरान वहां छिपे एक भालू ने उस पर हमला कर दिया। अचानक भालू के हमले से गोकुल घबरा गया। लेकिन सामने मौत आती देख वह भालू से भिड़ गया। इस दौरान दोनों के बीच खूब गुत्थम-गुत्था हुई। भालू ने गोकुल सिंह को बुरी तरह जख्मी कर दिया। भालू ने उनके चेहरे पर कई घाव कर दिये। भालू से भिड़ते हुए वृद्ध ने हो-हल्ला कर दिया। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने भालू को पत्थर मार कर भगाया। जिसके बाद गोकुल सिंह को गंभीर हालत में ग्रामीण उपचार के लिए सीएचसी मुनस्यारी लाए। जहां पर चिकित्सकों ने उसका प्राथमिक उपचार किया। उसके सिर से लेकर चेहरे तक कई टांके आये हैं। भालू के बढ़ते हमलों से ग्रामीणों में रोष देखने को मिला उन्होंने वन विभाग से भालू को खदेडऩे की मांग की।