फोन पर भूल से भी न बताएं एटीएम का पिन, राजस्‍थान के ठग खाली कर देंगे खाता

फोन पर ATM का PASSWORD बताते ही खाली हो जाएगा खाता:अगर आपके किसी का फोन आए और वो खुद को बैंक अफसर बताते हुए आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड का पिन नंबर या मोबाइल पर आया कोई पासवर्ड बताने को कहे तो भूले से भी ऐसा न करें। पासवर्ड बताने के अगले ही पल आपका
 | 
फोन पर भूल से भी न बताएं एटीएम का पिन, राजस्‍थान के ठग खाली कर देंगे खाता

फोन पर ATM का PASSWORD बताते ही खाली हो जाएगा खाता:अगर आपके किसी का फोन आए और वो खुद को बैंक अफसर बताते हुए आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड का पिन नंबर या मोबाइल पर आया कोई पासवर्ड बताने को कहे तो भूले से भी ऐसा न करें। पासवर्ड बताने के अगले ही पल आपका बैंक खाता खाली हो जाएगा।
फोन पर भूल से भी न बताएं एटीएम का पिन, राजस्‍थान के ठग खाली कर देंगे खाता
ईंट को सोना बताकर लोगो को ठगने वाले राजस्थान के भरतपुर के ठगों ने टेक्‍नेलॅाजी का इस्तमाल करके लोगो को ठगने का नया तरीका ढूढ निकाला है। अब ये ठग लोगों को फोन करके उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड के पिन नंबर पूछकर उनके खाते खाली कर रहे हैं।

पूरे देश में साइबर फ्रॅाड बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। बरेली में सबसे ज्यादा साइबर फ्रॅाड राजस्थान दिल्ली व नोएडा के ठगों ने किये हैं। ऑनलाइन ठगी करने वाले क्रेडिट/डेबिट कार्ड रिन्यू कराने के नाम पर खुद को बैंक का अधिकारी बताकर फोन करते हैं।

कार्ड एक्स्पायर होने की बात कहकर कार्ड का नम्बर और पिन मांगते हैं। ठीक इसी प्रकार का फ्रॅाड दिनों जामताड़ा के अपराधियों नें बैंक मेनेजर बनकर अमिताभ बच्‍चन और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह की पत्‍नी परणीत कौर के साथ किया। बरेली में ऐसे 272 मामले सामने आए हैं जो साइबर सेल के पास पहुंच गये हैं जिसमें 100 से अधिक मामलों में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

नेट्फ्लिक्स ने दिखाये बेव सीरीज के जरिये अनूठे अंदाज़
नेट्फ्लिक्स ने जामताड़ा के नाम पर एक बेव सीरीज लॅांच की है जिसमे ठगी के नये अंदाज़ दिखाये गये हैं कि कैसे कम उमर के लड़के अपनी आवाज बदलकर लोगो के खातों की जानकारी लेकर उनके खाते खाली कर देते हैं।

आधार नम्बर के साथ अपना फिंगर प्रिंट किसी को न दें
किसी भी तरीके की धोखाधड़ी से बचने के लिये अपने आधार नम्बर को अपने फिंगर प्रिंट के साथ किसी को ना दें  इसकी शिकायत भी हम नहीं कर सकते हैं क्यूंकि फिंगर प्रिंट का मतलब है हमरी सहमति से किया गया लेनदेन ।

इंटरनेट तभी आन जब उसका प्रयोग करें
इंटरनेट प्रयोग करने के बाद हमेशा ध्यान दें कि फोन जेब में रखने से पहले इंटरनेट जरूर बंद कर दें और उसे लाक कर दे क्यूंकि फोन लोक न होने पर भी कोइ गलत बटन दब सकता है।

समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें
ऑनलाइन ठगी से बचने के लिये अपना पासवर्ड बदलते रहें।  अपने पासवर्ड में मोबाइल नम्बर, परिजनों के नाम, बर्थडे की तारीख, आदि न डालें। आपकी प्रोफाइल देखकर ठग सबसे पहले इन्‍हीं नामों से पासवर्ड क्रैक करने की कोशिश करते हैं।