पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अब तक के उच्च स्तर पर दाम, जानिए क्या हो गए हैं भाव…

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बाद इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई, जिससे यह 85.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में डीजल का भाव भी 25 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 75.38 रुपये प्रति लीटर पर
 | 
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अब तक के उच्च स्तर पर दाम, जानिए क्या हो गए हैं भाव…

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बाद इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई, जिससे यह 85.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में डीजल का भाव भी 25 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 75.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस तरह दिल्ली में पेट्रोल की कीमत सर्वकालिक उच्चतम स्तर है।

मांग और आपूर्ति में संतुलन बिगड़ जाने के कारण कीमतों में तेजी आ रही है। आइए अब देश के अन्य महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव जानते हैं। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत बढ़त के साथ 91.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, यहां डीजल का भाव तेजी के साथ 82.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

मुंबई में डीजल की कीमत इस समय रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है। उधर चेन्नई में पेट्रोल बढ़त के साथ 87.85 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी बढ़त के साथ 80.67 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम दो दिन की शांति के बाद आज फिर बढ़ गए। इस वृद्धि के बाद देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमशः इस प्रकार हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 85.45 रुपये, मुंबई में 92.04 रुपये, चेन्नई की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 88.07 रुपये और कोलकाता में 86.87 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल के दाम देखें जाए तो दिल्ली में 75.63 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 82.40, चेन्नई में एक लीटर डीजल 80.90, कोलकाता में 79.23 रुपये प्रति लीटर हैं। मालूम हो कि गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रूख रहा। बीते साल की दूसरी छमाही में भी पेट्रोल के दाम में खूब इजाफा हुआ। बीते 10 महीने में ही इसके दाम में 15 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है।

आज सिंगापुर में कारोबार शुरू होते समय समय डब्ल्यूटीआई क्रूड के दाम में हल्की नरमी देखी गई।अन्य शहरों की बात करें तो नोएडा में पेट्रोल 85.02 रुपये प्रति लीटर, पटना में पेट्रोल की कीमत 87.95 रुपये प्रति लीटर, रांची में 84.15 रुपये प्रति लीटर और लखनऊ में 84.94 रुपये प्रति लीटर है। नोएडा में डीजल 76.08 रुपये प्रति लीटर, पटना में डीजल 80.78 रुपये प्रति लीटर, रांची में एक लीटर डीजल की कीमत 80.03 रुपये प्रति लीटर और लखनऊ में डीजल 76.00 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल के दाम में हुए बदलाव की जानकारी सुबह 6 बजे मिल जाएगी। तेल विपणन कंपनियां, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे कीमतों में बदलाव करती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसके दाम बढ़कर लगभग दोगुने हो जाते हैं।