PMS Group Venture haldwani

पौड़ी-पहाड़ों में ऐसे मिलेगा रोजगार, इन पौधों को बताया सीएम ने गुणवान

91
Slider

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज पौड़ी के तहसील श्रीनगर के गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर में आयोजित छात्र संघ समारोह के उद्घाटन में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया। कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करते हुए उन्होंने छात्र संघ के पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों की स्टेडियम निर्माण, एनएसएस की सहायता राशि को बढ़ाकर करीब 50 लाख करने, समय-समय पर श्रीनगर में रोजगार मेला आदि संचालित करने आदि की मांग की गई है। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यद्यपि केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के नाते सभी मांगे पूरी करना केन्द्र की जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने बच्चों की कुछ मांगों को राज्य सरकार द्वारा ही पूरा करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा रोजगार मेले के सन्दर्भ में उन्होंने कहा कि इसे पहले ही स्वीकृत कर दिया गया है। जिसकी तर्ज पर श्रीनगर में रोजगार मेला आगामी 20 फरवरी को
आयोजित किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि राज्य के अधिकांश जिले पर्वतीय हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों में रोजगार के लिए कारखाने स्थापित करना काफी चुनौतियों से भरा है। लेकिन सही नीति और युवाओं की जागरूकता से उत्तराखंड की भौगोलिक बनावट के आधार पर प्रकृति के अनुरूप रोजगार स्थापित किये जा सकते हैं। भांग और कंडाली के नाम से जाना जाता है। कहा कि ये दोनों ही उत्तराखंड में बहुतायत में उत्पादित किया जा सकता है। कंडाली तो उत्तराखंड के घर गांव में खेत खलिहानों में अच्छादित है। इन दोनों पौधों में कई औषधीय गुण भी विद्यामान हैं। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक आधारित शोध पर जो भांग नशे के लिए इस्तेमाल नहीं होती वह उत्तम गुणोंं से युक्त रेशा होता है।

Slider

CM And satpal Maharaj

पर्यटन एवं तीर्थाटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में कई उत्कृष्ट कार्य किये जा रहे हैं। इसी तर्ज पर औली में स्कीईंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। जिससे कि राज्य में विंटर डेस्टीनेशन को भी स्थापित किया जा सकेगा। यही नहीं धार्मिक क्षेत्र में भी गढ़वाल और कुमांऊ के एक-एक दर्जन भगवती मंदिर समूहों को जोडक़र धार्मिक सर्किट विकसित किया जा रहा है। क्षेत्रीय विधायक व उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि एनआईटी के लिए 25 करोड़ तथा एनआईटी के विद्युत संयंत्र के लिए भी अलग से 10 करोड़ की धनराशि दी जाएगी। कहा कि एनआईटी के पास ही 54 करोड़ की लागत से एक बस स्टेशन व दो थिएटर भी बनायें जाएंगे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही चैरास में 30 करोड़ की लागत से स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज