बरेली में नक्शा पास कराना हुआ महंगा,  अब प्रति वर्ग मीटर इतना हुआ शुल्क

न्यूज टुडे नेटवर्क। राज्य सरकार ने विकास प्राधिकरण में नक्शा पास कराने को लिया जाने वाला विकास शुल्क महंगा कर दिया है। हालांकि प्रदेश के 12 छोटे शहरों में इसे कम किया गया है। अन्य विकास प्राधिकरण वाले शहरों में इसे बढ़ाया गया है जिसमें बरेली के साथ-साथ मुरादाबाद, रामपुर भी शामिल है। बरेली व
 | 
बरेली में नक्शा पास कराना हुआ महंगा,  अब प्रति वर्ग मीटर इतना हुआ शुल्क

न्यूज टुडे नेटवर्क। राज्य सरकार ने विकास प्राधिकरण में नक्शा पास कराने को लिया जाने वाला विकास शुल्क महंगा कर दिया है। हालांकि प्रदेश के 12 छोटे शहरों में इसे कम किया गया है। अन्य विकास प्राधिकरण वाले शहरों में इसे बढ़ाया गया है जिसमें बरेली के साथ-साथ मुरादाबाद, रामपुर भी शामिल है।

बरेली व मुरादाबाद में 700 से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। रामपुर में 400 से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। हालांकि आपदा जैसी स्थिति में इस शुल्क में छूट दी जा सकेगी या किस्तों पर देने की सुविधा मिलेगी। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके लिए यूपी नगर योजना व विकास नियमावली 2021 को मंजूरी दे दी गई।

अब तक विकास शुल्क नियमावली 2014 में पांच श्रेणियों में 400 से 500 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से विकास शुल्क लिया जाता था। साथ ही विकास प्राधिकरण को विकास शुल्क की दरों का संशोधन हर साल वित्तीय वर्ष में 15 फरवरी को गत वर्ष के आयकर विभाग के कॉस्ट इन्फ्लेशन इंडेक्स के आधार पर संशोधित कर 1 अप्रैल से लागू करना होगा।