पंतनगर विश्वविद्यालय ने इन भाषाओं की शुरू की फ्री क्लासेस, अब विदेश जाने का रास्ता होगा साफ

हर किसी की विदेश में पढ़कर अच्छी नौकरी की इच्छा होती है। जर्मन, फ्रांस, कनाडा,...
 | 
पंतनगर विश्वविद्यालय ने इन भाषाओं की शुरू की फ्री क्लासेस, अब विदेश जाने का रास्ता होगा साफ

हर किसी की विदेश में पढ़कर अच्छी नौकरी की इच्छा होती है। जर्मन, फ्रांस, कनाडा, आस्ट्रेलिया समेत तमाम देशों में पढ़ाई के लिए वहां की भाषा का ज्ञान जरूरी है। इसके लिए इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (आइलेट्स) का एग्जाम पास करना होता है। जिसको देखते हुए गोविंद वल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर ने जर्मन व फ्रेंच भाषा की कक्षाएं शुरू कर तीन विद्यार्थियों के लिए जर्मन में उच्च शिक्षा के द्वार खोल दिए हैं। विश्वविद्यालय ने विदेश में पढ़ाई से पहले भाषा ज्ञान एवं प्रवेश आदि की औपचारिकताओं को निशुल्क पूरा कर दिखाया है।

विदेश से लेते है भाषा विज्ञानी कक्षाएं

बता दें कि पंतनगर विश्वविद्यालय ने नेशनल एग्रीकल्चरल हायर एजुकेशन प्रोजेक्ट-इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (नाहेप-आइडीपी) के तहत सितंबर 2019 से फ्रेंच व जर्मन की निशुल्क कक्षाएं शुरु की। जर्मन भाषा सीखने वाले 40 छात्रों में से तीन को जर्मन के विवि में एमएससी कृषि में प्रवेश मिला है। कृषि महाविद्यालय के डीन डा. शिवेंद्र कुमार

कश्यप ने दावा किया है कि पहली बार विश्वविद्यालय के तीन छात्रों को जर्मन के विश्वविद्यालय में एमएससी में दाखिला मिला है। विश्वविद्यालय में दोनों भाषाओं की एलीमेंट्री व एडवांस कक्षाएं संचालित होती हैं। इसमें छात्र विदेश से भी भाषा विज्ञानी कक्षाएं लेते हैं। जिससे छात्रों की भाषा में पकड़ मजबूत हो रही है। विश्वविद्यालय में जर्मन व फ्रेंच भाषा की कक्षाएं निशुल्क शुरु की गई है।

एलीमेंट्री व एडवांस कोर्स से पकड़ मजबूत

एलीमेंट्री कोर्स में भाषा के अक्षर का ज्ञान, शब्द, वाक्य बनाना, भाषाओं को समझना, साहित्य पढऩा, लेखन, विदेशी भाषा में वार्तालाप करना सिखाया जाता है। एडवांस में जर्मन या फ्रेंच के साहित्यकारों का साहित्य पढऩा, शोध पत्रों को पढऩा, बृहद स्तर पर लेखन कार्य, भाषा की गुणवत्ता को समझना, वहां की संस्कृति गतिविधियों को समझने आदि का ज्ञान दिया जाता है।