Panchayat Election 2020: कोरोना महामारी के बीच शुरू हुई पंचायत चुनाव की तैयारियां, आयोग ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। एक अक्टूबर से मतदाता सूचियों (Voter Lists) के पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) की ओर से पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण (Revision) का काम जारी कर दिया गया है। इस आदेश
 | 
Panchayat Election 2020: कोरोना महामारी के बीच शुरू हुई पंचायत चुनाव की तैयारियां, आयोग ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। एक अक्टूबर से मतदाता सूचियों (Voter Lists) के पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) की ओर से पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण (Revision) का काम जारी कर दिया गया है। इस आदेश के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव के लिए मतदाता सूचियों के संशोधन का कार्यक्रम जारी कर दिया है।
Panchayat Election 2020: कोरोना महामारी के बीच शुरू हुई पंचायत चुनाव की तैयारियां, आयोग ने जारी की गाइडलाइंसमतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य एक अक्टूबर से शुरू होकर 12 नवंबर तक चलेगा। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) भी किया जा सकता है। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के बीच पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के लिए मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के कार्य शुरू करने से पहले गाइडलाइंस (Guidelines) जारी की गई हैं। इन गाइडलाइंस के मुताबिक बीएलओ (BLO) को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करना होगा। पुनरीक्षण को जाने वाले कर्मियों को मास्क लगाना होगा और सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करना होगा। कागजात पर हस्ताक्षर करवाने के बाद उन कागजों को सैनिटाइज (Sanitize) करना होगा, साथ ही प्रत्येक घर जाकर एक ही व्यक्ति से पूरे परिवार की जानकारी लेनी होगी।

http://www.narayan98.co.in/

Panchayat Election 2020: कोरोना महामारी के बीच शुरू हुई पंचायत चुनाव की तैयारियां, आयोग ने जारी की गाइडलाइंस

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

सामूहिक रूप से सूचियों में नाम संशोधित नहीं किया जाएगा। यदि कोई क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया (Containment Area) है, तो उस दौरान वहां पुनरीक्षण का कार्य नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन की सीमा समाप्त होने के बाद ही वहां पर पुनरीक्षण का कार्य हो सकेगा। यदि कोई बीएलओ कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हो जाता है और वह काम पर नहीं आता है। तो उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को देनी होगी, जिससे उसके स्थान पर दूसरे  बीएलओ की तैनाती हो सके।